Move to Jagran APP

वैश्विक दैनिक संक्रमण के बढ़ते मामले बढ़ा रहे कोरोना की दूसरी लहर का खतरा

देशों में जहां मामले सामने आने काफी कम हो गए थे वहां पर नए मामलों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में यह देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा बढ़ा रहे हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 11:47 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 11:50 AM (IST)
वैश्विक दैनिक संक्रमण के बढ़ते मामले बढ़ा रहे कोरोना की दूसरी लहर का खतरा
वैश्विक दैनिक संक्रमण के बढ़ते मामले बढ़ा रहे कोरोना की दूसरी लहर का खतरा

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोविड-19 से बचाव के तमाम प्रयासों के बावजूद वैश्विक स्तर पर इसके मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इससे संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 89 लाख को पार कर चुका है और कुछ देशों में बेहद तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि विश्व में जल्द ही कोरोना से एक करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित होंगे। वैश्विक स्तर पर दैनिक आंकड़ों को देखें तो हम पाते हैं कि कई देशों में यह लगातार बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

जांस हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़े बताते हैं कि 21 जून को वैश्विक स्तर पर कोरोना के 1,60,000 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सर्वाधिक हिस्सा अमेरिका, ब्राजील, रूस और भारत जैसे देशों का है। इसके साथ ही कुछ देशों में जहां मामले सामने आने काफी कम हो गए थे, वहां पर नए मामलों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में यह देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा बढ़ा रहे हैं।

पिछले महीनों बहुत तेजी से बढ़े मामले : कोरोना संक्रमण के नए मामलों में पिछले महीने के मुकाबले काफी बढ़ोतरी हुई है। फरवरी और मार्च में जहां यह मामले ना के बराबर थे, वहीं अप्रैल में इनमें जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं मई में यह थोड़े से स्थिर रहे लेकिन जून में वैश्विक स्तर पर नए मामलों की दैनिक संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 20 मई को पहली बार दैनिक संक्रमण के मामलों ने एक लाख का आंकड़ा पार किया था। उसके बाद से लगातार इसमें बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। 15 जून को कोरोना के 1,21,800 मामले एक दिन में सामने आए थे। आखिरी बार एक जून को एक लाख से कम मामले सामने आए थे। हालांकि इसके बाद से यह आंकड़ा लगातार बढ़ा है। 17 और 19 जून को 1,76,000 मामले सामने आए हैं, जो अब तक सर्वाधिक हैं।

नए मामलों में ये देश आगे : कोरोना के कारण दुनिया का सबसे प्रभावित देश अमेरिका है। अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 22 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पर रोजाना करीब 20 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं ब्राजील की स्थिति और भी खराब है। यहां पर रोजाना करीब 30 हजार मामले सामने आ रहे हैं। अब तक कुल 10 लाख से ज्यादा लोग यहां पर संक्रमित हो चुके हैं और 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत की स्थिति भी ज्यादा अच्छी नहीं हैं। यहां रोजाना 10 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं और यह आंकड़ा रोजाना बढ़ रहा है।

दूसरी लहर का खतरा : कोरोना वायरस के कारण सर्वाधिक प्रभावित देशों में अप्रैल और मई के महीने में नए मामलों में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि यहां पर अब संक्रमण के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। यह कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा बढ़ा रहे हैं। मध्य एशिया के कई देशों में नए मामले बढ़ रहे हैं। जिनमें ईरान, इराक, इजरायल और सऊदी अरब शामिल हैं। ईरान में 3 हजार दैनिक मामले गिरकर एक हजार तक पहुंचे थे, लेकिन जून में इसमें फिर से काफी इजाफा हुआ है। वहीं चीन में नए मामलों के कारण बीजिंग में लॉकडाउन लगाना पड़ा है। साथ ही बार और रेस्टोरेंट बंद कर दिए गए हैं। यह बताता है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर इन देशों को अपनी चपेट में लेने के लिए बढ़ रही है। यदि उचित उपाय नहीं किए गए तो स्थिति गंभीर हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.