Move to Jagran APP

Coronavirus in India: देश में फिर लौट रहा कोरोना का खतरा, महाराष्ट्र में सबसे तेजी से फैल रहा वायरस

Coronavirus in India देश में महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में अचानक से कोरोना के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। सबसे ज्यादा खतरा महाराष्ट्र को लेकर है जहां इस हफ्ते कोरोना वायरस संक्रमण में 87 फीसद इजाफा हुआ है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 01:04 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 01:31 PM (IST)
Coronavirus in India: देश में फिर लौट रहा कोरोना का खतरा, महाराष्ट्र में सबसे तेजी से फैल रहा वायरस
देश पर एक बार फिर से कोरोना का खतरा मंडरा रहा है ! (फोटो: प्रेट्र)

नई दिल्ली, एजेंसियां। Coronavirus in India, महाराष्ट्र, केरल समेत देश के पांच राज्यों में बढ़ते कोरोना के मामलों ने एक बार फिर से देश की चिंता बढ़ा दी है। महाराष्ट्र में कोरोना सबसे तेजी से फैल रहा है। संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र का औसत राष्ट्रीय औसत से कहीं ज्यादा है। महाराष्ट्र में अचानक बढ़ते मामलों से देश में एक बार फिर से कोरोना का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। इसका सबूत बीते सात दिनों में आए कोरोना के मामले बता रहे हैं।

loksabha election banner

देश में बीते 7 दिनों में 1 लाख से अधिक मामले

भारत में बीते सात दिनों में कोरोना के मामलों में अचानक तेजी देखी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के हफ्ते भर के आंकड़ों पर गौर करें तो ये बात साबित भी हो जाती है। देश में बीते हफ्ते(15-21 फरवरी, 2021) में कोरोना के कुल मिलाकर 1,00,990 मामले दर्ज किए गए हैं। बीते पांच सप्ताह में ऐसा पहली बार हुआ है कि देश में एक हफ्ते में एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हों। इससे पहले वाले हफ्ते में कोरोना के 77,284 मामले सामने आए थे। ऐसे में इससे पहले हफ्ते की तुलना में इस सप्ताह कोरोना के मामले 34 फीसद तक बढ़ गए हैं। जो कोरोना के बढ़ते खतरे को साफ दिखाते हैं।

कितने मामले बढ़े ?

राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में बढ़े हैं। यहां इस हफ्ते 81 फीसद तक कोरोना मामले बढ़े हैं। देश में बीते सात दिनों में कोरोना मामलों का औसत भी बढ़ा है। जहां पिछले हफ्ते सात दिनों का औसत 11,430 था तो इस हफ्ते ये बढ़कर 12,770 हो गया है।

देश के 74 फीसद एक्टिव केस महाराष्ट्र और केरल में

देश में कोरोना से सक्रिय मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसको लेकर सरकार चिंतित है। देश में कोरोना के सभी एक्टिव केस में से 74 फीसद मामले अकेले महाराष्ट्र और केरल में है। इसके अलावा छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना मामले बढ़े हैं।

संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे

देश में जिन पांच राज्यों में इस हफ्ते कोरोना के मामले सबसे अधिक हैं, वहां साप्ताहिक पुष्टि की दर राष्ट्रीय औसत 1.79 से अधिक है। इनमें महाराष्ट्र की दर सर्वाधिक है, जो 8.10 है। सरकार ने इन सभी राज्यों को विशेष उपाय करने के निर्देश दिए हैं। इसमें आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

महाराष्ट्र में तीन दिन से लगातार 6000 मामले

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के 6971 नए मरीजों की पुष्टि हुई है जिसके बाद कुल मामले 21 लाख के पार हो गए हैं. राज्य में यह तीसरा दिन है जब संक्रमण के मामले 6000 से अधिक हैं। करीब तीन महीने बाद शुक्रवार को पहली बार 6000 से अधिक कोरोना मामले सामने आए। इसी तरह केरल में 4000 से अधिक मामले, पंजाब में 358 और मध्य प्रदेश में 299 नए मामले सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.