Move to Jagran APP

Coronavirus in India: दिल्ली समेत पांच राज्यों में रेलवे ने लगाए 960 आइसोलेशन कोच

देश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच इलाज और देखभाल की सुविधा बढ़ाने के लिए रेलवे ने पांच राज्यों में 960 आइसोलेशन कोच तैनात किए हैं।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 08:40 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 08:40 PM (IST)
Coronavirus in India: दिल्ली समेत पांच राज्यों में रेलवे ने लगाए 960 आइसोलेशन कोच
Coronavirus in India: दिल्ली समेत पांच राज्यों में रेलवे ने लगाए 960 आइसोलेशन कोच

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच इलाज और देखभाल की सुविधा बढ़ाने के लिए रेलवे ने पांच राज्यों में 960 आइसोलेशन कोच तैनात किए हैं। इनमें से 503 कोच राजधानी दिल्ली के नौ स्टेशनों पर तैनात किए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में लगातार खराब होती स्थित को काबू में करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने गत दिनों 500 से ज्यादा आइसोलेशन कोच तैनात करने की घोषणा की थी।

loksabha election banner

रेलवे अधिकारियों ने बुधवार को बातचीत में बताया कि दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन के सात प्लेटफॉर्म पर ऐसे 267 कोच लगाए गए हैं। इसके अलावा शकूर बस्ती व सराय रोहिल्ला स्टेशनों पर 50-50, दिल्ली कैंट में 33, आदर्श नगर में 30, सफदरजंग में 21, तुगलकाबाद व शाहदरा में 13-13 और पटेल नगर में 26 कोच लगाए गए हैं। उत्तर रेलवे ने बताया कि सभी कोच गुरुवार तक मरीजों के लिए तैयार हो जाएंगे।

स्वास्थ्य सुविधाओं की किल्लत वाले इलाकों में होगा कोचों का इस्तेमाल

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग की एकीकृत कोविड-19 योजना के अनुसार इन कोचों का इस्तेमाल राज्य के उन इलाकों में किया जा सकता है, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की किल्लत है। साथ ही पुष्ट और संदिग्ध मरीजों के आइसोलेशन के लिए क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। इन कोचों का इस्तेमाल कम गंभीर मामलों के लिए किया जाएगा।

ऑक्सीजन सिलेंडर, समेत अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरण उपलब्ध

इन कोचों में ऑक्सीजन सिलेंडर, कंबल, चिकित्सा सामग्री, संक्रमणमुक्त की गई बर्थ समेत अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरण उपलब्ध हैं। रेल मंत्रालय के मुताबिक इनमें मच्छरदानियां, लैपटॉप और फोन के लिए चार्जिंग प्वाइंट भी होंगे। इनके शौचालयों को बाथरूम में बदला गया है। ये गैरवातानुकूलित कोच हैं और इनके तापमान को कम करने की व्यवस्था की गई है।

देश में अब तक 3,54,065 मामले सामने आए

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रलाय के अनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस (COVID-19) के 3,54,065 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 1,55,227 एक्टिव केस है। 1,86,935 लोग ठीक हो गए हैं। वहीं 11,903 लोगों मौत हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.