Move to Jagran APP

Coronavirus in India: 100 रुपये में घर बैठे कराएं कोरोना की प्रारंभिक जांच, ऑनलाइन किया जा सकता है ऑर्डर

बीएचयू स्थित अटल इंक्यूबेशन सेंटर के इंक्यूबेटी ने जहां शुरुआती जांच कर सकने वाली उपयोगी किट तैयार की है जिसे घर बैठे एप पर ऑर्डर देकर भी मंगवाया जा सकता है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 09:16 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 09:58 AM (IST)
Coronavirus in India: 100 रुपये में घर बैठे कराएं कोरोना की प्रारंभिक जांच, ऑनलाइन किया जा सकता है ऑर्डर
Coronavirus in India: 100 रुपये में घर बैठे कराएं कोरोना की प्रारंभिक जांच, ऑनलाइन किया जा सकता है ऑर्डर

जेएनएन, नई दिल्ली। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में देश के वैज्ञानिकों-उद्यमियों-नवोन्मेषियों के प्रयास भी रंग लाते दिख रहे हैं। इस समय जांच सबसे जरूरी है। वाराणसी और पुणे के युवाओं ने सस्ती जांच किट उपलब्ध कराने में सफलता पाई है। बीएचयू स्थित अटल इंक्यूबेशन सेंटर के इंक्यूबेटी ने जहां शुरुआती जांच कर सकने वाली उपयोगी किट तैयार की है, जिसे घर बैठे एप पर ऑर्डर देकर भी मंगवाया जा सकता है, वहीं पुणे की महिला रिसर्चरों की टीम ने एक बार में 100 टेस्ट कर सकने वाली सस्ती किट विकसित कर दिखाई है, जिसका इस्तेमाल मान्यताप्राप्त जांच केंद्रों में शुरू हो चुका है।

loksabha election banner

वाराणसी में इंक्यूबेटी कपिल पराशर द्वारा तैयार कोविड-19 वन टाइम यूज जांच किट को नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने अनुमति दे दी है। इसे अब प्राइवेट और सरकारी डायग्नोसिस सेंटरों को भी भेजा जा रहा है। साथ ही व्योम एप के जरिए भी यह इस हफ्ते के अंत तक आमजन के लिए भी उपलब्ध होगी। गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध व्योम एप और इसकी वेबसाइट पर जाकर कोविड-19 जांच किट के साथ ही अन्य पैकेज को ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। कपिल पराशर कहते हैं आर्डर किए जाने के चार दिन के भीतर किट घर तक पहुंच जाएगी। किट ले जाने वाले दक्ष व्यक्ति को पचास रुपये किट का और 50 रुपये सेवा का चुकाना होगा। आयुष्मान से जुड़े लोगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

कपिल के अनुसार कोरोना का पहला वार श्र्वास नली और हृदय पर होता है। इसके साथ ही बुखार भी रहता है। किट ले जाने वाला अटेंडेंट मरीज का श्र्वसन तंत्र, हार्ट रेट, ईसीजी, पीपीएम और बीपी की जांच करेगा। किट ऑनलाइन कनेक्ट होगी, जिससे आधे घंटे में जांच रिपोर्ट तैयार हो जाएगी। यह सब इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) डिवाइस की मदद से होगा, जिससे शारीरिक दूरी के मानकों का पालन भी होता है। प्रारंभिक रिपोर्ट में प्राथमिक संकेत मिलने पर ही आगे की जांच किसी लैब में कराना होगी।

1400 रुपये की किट से 100 टेस्ट..

पुणे की माई लैब डिस्कवरी सॉल्यूशन लैब की टीम में शामिल वैज्ञानिक मीनल, मैताली और शैफाली ने जो किट तैयार की है उससे 100 टेस्ट किए जा सकते हैं। किट की कीमत 1400 रुपये है। भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान परिषद (आइसीएमआर) व फूड एंड ड्रग्स कंट्रोल अथॉरिटी (सीडीएससीओ) से इस किट को अनुमति मिल गई है। टीम लीडर मीनल भोसले ने बताया कि प्रतिदिन 15 हजार किट तैयार की जा रही हैं। यह किट महज ढाई घंटे में कोरोना जांच की रिपोर्ट दे देती है।

आइसीएमआर द्वारा कोविड-19 की जांच करने के लिए निर्धारित की गई लैब और अस्पतालों में इस किट का इस्तेमाल शुरू हो चुका है। कोरोना है या नहीं, किट के जरिये जांच कर इसका पता लगाना अब पहले से आसान हो जाएगा। बलगम आदि का नमूना लेकर जांच की जाएगी।

(वाराणसी से हिमांशु अस्थाना और नई दिल्ली से मनु त्यागी की रिपोर्ट)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.