Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामले, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे भी संक्रमित, मुंबई में नई गाइडलाइन, अमरावती में लॉकडाउन

देश के अन्य हिस्सों में कोरोना संक्रमण में कमी आने के विपरीत महाराष्ट्र में मामले बढ़ रहे हैं। राज्‍य में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 5427 मामले दर्ज किए गए। महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 12:09 AM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 06:55 AM (IST)
महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामले, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे भी संक्रमित, मुंबई में नई गाइडलाइन, अमरावती में लॉकडाउन
महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

मुंबई, एजेंसियां। देश के अन्य हिस्सों में कोरोना संक्रमण में कमी आने के विपरीत महाराष्ट्र में मामले बढ़ रहे हैं। राज्‍य में गुरुवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के 5,427 मामले दर्ज किए गए। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। राज्‍य में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए प्रभावित शहरों में नई पाबंदियां लगाई जा रही हैं। बीएमसी ने भी संक्रमण बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

loksabha election banner

सुरक्षा मानकों का नहीं किया पालन तो होगी कार्रवाई 

बृहन्मुंबई नगर निगम (Brihanmumbai Municipal Corporation, BMC) ने अपनी ओर से जारी किए गए कोविड सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने बताया कि बीएमसी ने मास्क के बिना सार्वजनिक रूप से पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। कोविड सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वाले समारोह हॉल, व्यायामशाला और अन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का फैसला किया गया है।

फंक्शन हॉल में 50 से ज्‍यादा लोगों इजाजत नहीं 

अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी (Suresh Kakani) ने कहा कि मुंंबई में यदि फंक्शन हॉल, व्यायामशालाओं और रेस्तरां में लोगों की संख्या सीमा से अधिक पाई जाती है तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक फंक्शन हॉल में 50 से ज्‍यादा लोगों अनुमति नहीं होगी। यही नहीं रेस्तरां में अकुपेंसी से 50 फीसद तक ही लोगों को इजाजत दी जाएगी। काकानी (Suresh Kakani) ने कहा कि हमारी कोशिश है कि रेस्तरां, बार, फंक्शन हॉल, सार्वजनिक उद्यान, नाइट क्लब और सिनेमाघरों में ज्‍यादा भीड़ न हो।

अतिरिक्‍त मार्शलों की तैनाती के निर्देश 

बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने उपनगरीय ट्रेनों पर अतिरिक्त मार्शल की तैनाती के निर्देश दिए हैं और लोगों की कोविड जांच तेज करने का निर्देश दिया है। ट्रेन में बिना मास्क यात्रा कर रहे लोगों की निगरानी के लिए 300 मार्शल हायर किए गए हैं। बीएमसी ने सार्वजनिक जगहों पर मास्‍क नहीं पहनने वाले लोगों पर जुर्माने की रकम भी बढ़ा दी है। ब्राजील से लौट रहे लोगों को इंस्टिट्यूशनल क्वारंटीन में भेजना अनिवार्य कर दिया गया है। 

राजेश टोपे और जयंत पाटिल भी संक्रमित 

इस बीच महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्‍होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि मैं कोविड-19 से संक्रमित हो गया हूं। मैं एक डॉक्टर से सलाह ले रहा हूं। आप सभी के आशीर्वाद से मैं जल्द ही कोरोना संक्रमण को हराकर आपकी सेवा में आऊंगा। मेरे संपर्क में जो लोग आएं हैं उन्‍हें कोरोना जांच करा लेना चाहिए। महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री और राकांपा के प्रदेश प्रमुख जयंत पाटिल ने भी बृहस्पतिवार  को बताया कि उनके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

अमरावती में लॉकडाउन, यवतमाल में स्कूल बंद 

संक्रमण से विशेष रूप से प्रभावित अमरावती जिले में सप्ताहांत पर लॉकडाउन लगाने का एलान किया गया है। इसके तहत दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। हालांकि, आवश्यक सेवाओं को इससे छूट दिया गया है। इसके अलावा यवतमाल जिले में स्कूलों को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है और लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शादी समारोहों में सिर्फ 50 लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी। 

अमरावती और यवतमाल में दो नई स्‍ट्रेन पाई गई 

यवतमाल जिले में धार्मिक स्थान खुले रहेंगे, लेकिन इन स्थानों पर कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। शोधकर्ताओं ने अमरावती और यवतमाल में दो नए म्यूटेशन का पता लगाया है, जो एंटीबॉडी को निष्कि्रय कर सकता है। हालांकि, किसी भी नमूने में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका या ब्राजील का स्ट्रेन नहीं मिला है। केरल में भी मामले बढ़ रहे हैं। राज्य में गुरुवार को 4,584 केस सामने आए।

देश में 12,881 नए मामले 

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के 12,881 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,09,50,201 तक पहुंच गई है। मंत्रालय द्वारा गुरुवार को सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस अवधि में 101 लोगों की मौत भी हुई है। इनमें 40 महाराष्ट्र, 16 केरल और 10 पंजाब के मरीज हैं।

97.32 फीसद हुई रिकवरी रेट 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना से मृत्युदर गिरकर 1.42 फीसद हो गई है। अब तक 1,06,56,845 लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं। इसके चलते बीमारी से उबरने की दर 97.32 फीसद हो गई है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार 1.5 लाख से नीचे बनी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इस समय देश में कुल 1,37,342 सक्रिय मामले हैं। यह कुल मामलों का 1.25 फीसद है। 

20,87,03,791 नमूनों की जांच 

उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले ने 19 दिसंबर को एक करोड़ का आंकड़ा पार किया था। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने कहा है कि देश में 17 फरवरी तक 20,87,03,791 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें 7,26,562 नमूनों की जांच अकेले बुधवार को की गई।

मृतकों का आंकड़ा 1,56,014 पहुंचा 

देश में महामारी के चलते मृतकों का आंकड़ा 1,56,014 तक पहुंच गया है। इनमें सबसे ज्यादा 51,631 मरीजों की मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद तमिलनाडु में 12,438, कर्नाटक में 12,276, दिल्ली में 10,894, बंगाल में 10,237, उत्तर प्रदेश में 8,707 और आंध्र प्रदेश में 7,165 मरीजों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि हमारे आंकड़ों का आइसीएमआर के आंकड़ों से मिलान किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.