Move to Jagran APP

फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों के लिए केंद्र ने बनाई हाई-लेवल टीम

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने 10 राज्यों में हाई-लेवल मल्टी डिलिप्लिनरी टीम का गठन किया है। ये टीमें राज्यों को कोरोना प्रबंधन में मदद करेंगी।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 12:21 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 12:21 PM (IST)
फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों के लिए केंद्र ने बनाई हाई-लेवल टीम
महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं।

नई दिल्ली, एजेंसियां। महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने 10 राज्यों में हाई-लेवल मल्टी डिलिप्लिनरी टीम का गठन किया है। इनका काम राज्यों को कोरोना प्रबंधन में मदद करना है। ये 10 राज्य महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर हैं। केंद्र सरकार के अनुसार ये टीमें राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के साथ मिलकर काम करेंगी और कोरोना मामलों की संख्या में हालिया उछाल के कारणों का पता लगा जाएगा।

loksabha election banner

इसके अलावा कोरोना को फैलने से रोकन के लिए जरूरी नियंत्रण उपायों के लिए टीम राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगी। महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को लिखे गए अपने पत्र में स्वास्थ्य सचिव ने उन्हें चेन ऑफ ट्रांसमिशन को तोड़ने के लिए आक्रामक उपायों पर ध्यान केंद्रित करने और आरटी-पीसीआर टेस्ट बढ़ाने  को कहा है।  

थोड़ी भी ढिलाई से स्थिति खराब हो सकती है

गौरतलब है कि कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आए हैं। इसके मद्देनदर केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चेताया है और कहा है कि संक्रमण के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए उपायों को लागू करने में थोड़ी भी ढिलाई से स्थिति खराब हो सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों से अलग से अनुरोध किया है कि वे अपने राज्य के दौरे के दौरान इन हाई-लेवल टीमों को समय प्रदान करें।

दिल्ली सरकार ने पांच राज्यों के लोगो के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया

दिल्ली सरकार ने बुधवार को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब से आने वाले लोगों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। कोरोना के मामलों में वृद्धि के कारण यह फैसला लिया है। दिल्ली की तरह कई राज्यों एहतियात के तौर पर यह कदम उठाए हैं। 

देश में 13 हजार 742 नए मामले सामने आए

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 13 हजार 742 नए मामले सामने आए और 104 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान 14 हजार 037 लोग ठीक हुए। इसके साथ ही देश में कुल मामलों की संख्या एक करोड़ 10 लाख 30 हजार 176 मामले सामने आ गए हैं। वहीं एक्टिव केस की संख्या एक लाख 46 हजार 907 हो गई है। अब तक एक लाख 56 हजार 567 लोगों की मौत हो गई है। अब तक कुल एक करोड़ सात लाख 26 हजार 702 लोगों संक्रमण से उबर गए हैं। मंगलवार को महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 5,210 मामले समाने आए। वहीं केरल में 2212 और तमिलनाडु में 449 मामले सामने आए। इस दौरान महाराष्ट्र में 18, केरल में 16 और पंजाब में 15 लोगों की मौत हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.