Move to Jagran APP

Corona Cases in India: कोरोना ने फ‍िर पकड़ी रफ्तार; महाराष्‍ट्र में 5,218 और दिल्‍ली में 1,934 नए केस, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मांडविया ने दिए निर्देश

दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र के साथ ही देश में कोरोना संक्रमण के मामले एकबार फ‍िर बढ़ने लगे हैं। बीते 24 घंटे में देशभर में 13313 मामले मिले हैं जबकि 38 मौतें हुई हैं। इनमें से 20 मौतें अकेले केरल से हैं। जानें ताजा अपडेट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 07:49 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 03:57 AM (IST)
Corona Cases in India: कोरोना ने फ‍िर पकड़ी रफ्तार; महाराष्‍ट्र में 5,218 और दिल्‍ली में 1,934 नए केस, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मांडविया ने दिए निर्देश
देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां/जेएनएन। देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गुरुवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 13,313 मामले मिले हैं और 38 मौतें हुई हैं जिनमें से 20 मौतें अकेले केरल से हैं। इस दौरान सक्रिय मामलों में भी दो हजार से ज्यादा की वृद्धि हुई है और इनकी संख्या 83,990 हो गई है जो कुल मामलों का 0.19 प्रतिशत है। वहीं दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र में कोरोना की रफ्तार फ‍िर बढ़ रही है। जानें मौजूदा सूरत-ए-हाल...    

loksabha election banner

महाराष्‍ट्र में फि‍र बढ़ी कोरोना की रफ्तार

महाराष्‍ट्र में कोरोना के मामले एकबार फ‍िर तेजी से बढ़ने लगे हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक महाराष्‍ट्र में गुरुवार को कोरोना के 5,218 नए मामले दर्ज किए गए। इनमें से 2,479 नए केस अकेले मुंबई में दर्ज किए गए हैं। एक दिन पहले बुधवार को महाराष्‍ट्र में 3260 और मुंबई में 1,648 नए केस दर्ज किए गए थे। यानी राज्य में बुधवार के मुकाबले गुरुवार को 60 फीसद ज्यादा केस आए। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 79,50,240 हो गया है जबकि 1,47,893 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्‍ली में 1,934 नए मामले, डरा रही संक्रमण दर

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में गुरुवार को कोरोना के 1,934 नए मामले दर्ज किए गए। अधिकारियों ने बताया कि दिल्‍ली में संक्रमण दर आठ फीसद (8.10 pc) को पार कर गई है। दिल्‍ली में एक दिन पहले बुधवार को कोरोना के 928 नए केस सामने आए थे जबकि पाजिटिविटी रेट 7.08 फीसद दर्ज की गई थी। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19,27,394 हो गया है जबकि महामारी से 26,242 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिए निर्देश 

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार भी सजग हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कोरोना के प्रसार का आकलन करने के लिए पर्याप्त परीक्षण और प्रभावी निगरानी बनाए रखें। उन्‍होंने यह भी कहा कि देश में कोरोना के किसी संभावित म्‍यूटेशन का पता लगाने के लिए जीनोम जांच पर फोकस करें।

उच्च पाजिटिविटी वाले जिलों पर करें फोकस

मांडविया ने गुरुवार को देश के प्रमुख विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्‍होंने अधिकारियों से उच्च पाजिटिविटी वाले जिलों पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए और पर्याप्‍त आरटी पीसीआर के उच्च अनुपात के साथ जीनोम जांच करने की जरूरत बताई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अधिकारियों से समयबद्ध तरीके से संक्रमण के प्रसार का आकलन करने को कहा गया है।

अस्‍पताल में भर्ती मरीजों की संख्‍या पर रखें नजर 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने अधिकारियों को अस्पताल में भर्ती होने वाले संक्रमितों के आंकड़ों पर भी गौर करने के निर्देश दिए। उन्होंने उच्च संक्रमण दर वाले जिलों में कोविड रोधी बूस्टर खुराक सहित टीकाकरण की गति बढ़ाने का भी आह्वान किया। जारी बयान के मुताबिक बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मामलों में वृद्धि के वैश्विक परिदृश्य और देश में कोरोना की स्थिति पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

अगले माह हर दिन आएंगे 20 से 25 हजार मामले

वहीं आइआइटी के प्रोफेसर पद्मश्री मणीन्द्र अग्रवाल ने सूत्र माडल के आधार पर निष्‍कर्ष निकाला है कि जुलाई के मध्य में कोरोना वायरस के मामले देश में सबसे अधिक होंगे और प्रतिदिन 20 हजार से 25 हजार केस सामने आ सकते हैं। उनका कहना है कि मौजूदा वक्‍त में संक्रमण के मामलों में हो रही बढोतरी केवल एक छोटी लहर की तरह है, जो जुलाई के मध्य में चरम पर होगी।

कुल संक्रमण दर आई नीचे 

हालांकि एक दिन पहले की तुलना में दैनिक संक्रमण दर में गिरावट आई है और यह 2.03 प्रतिशत पर आ गई है। साप्ताहिक संक्रमण दर 2.81 प्रतिशत है। मरीजों के उबरने की दर 98.60 प्रतिशत और मृत्युदर 1.21 प्रतिशत पर बरकरार है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार कोरोना रोधी वैक्सीन की अब तक कुल 196.62 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 101.53 करोड़ पहली, 90.92 करोड़ दूसरी और 4.16 करोड़ सतर्कता डोज शामिल हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.