Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण से महाराष्ट्र समेत आठ राज्यों में चिंताजनक हालात, लॉकडाउन और पाबंदियों का दायरा बढ़ा

करीब साढ़े तीन महीने के बाद एक दिन में साढ़े तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। ठीक होने वालों की तुलना में ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की वजह से सक्रिय मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:00 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से महाराष्ट्र समेत आठ राज्यों में चिंताजनक हालात, लॉकडाउन और पाबंदियों का दायरा बढ़ा
बीते 24 घंटों के दौरान देश भर में 53,480 नए मामले मिले हैं....

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों दिनों की तुलना में थोड़ी कमी आई है, लेकिन मृतकों का आंकड़ा एक बार फिर तीन सौ को पार कर गया है। करीब साढ़े तीन महीने के बाद एक दिन में साढ़े तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। ठीक होने वालों की तुलना में ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की वजह से सक्रिय मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या साढ़े पांच लाख को पार कर गई है।

loksabha election banner

इन राज्‍यों में शिक्षण संस्थान बंद

संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात समेत कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद रखने का फैसला लिया है। हिमाचल प्रदेश में शिक्षण संस्थानों में चार अप्रैल तक छुट्टी कर दी गई है। यही नहीं राज्‍य सरकार ने डॉक्टरों के तबादलों पर भी रोक लगा दी है।

पंजाब, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान ने उठाए कदम

पंजाब सरकार ने प्रदेश सरकार ने पहले से जारी पाबंदियां 10 अप्रैल तक बढ़ा दी हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यदि एक सप्ताह में हालात नहीं सुधरे तो और कड़ी पाबंदियां लागू की जाएंगी। छत्तीसगढ़ में 20 जिलों में रात नौ बजे से सुबह छह तक कर्फ्यू लागू रखने का फैसला किया गया है। इनमें रायपुर, जशपुर, सरगुजा, सूरजपुर और सुकमा शामिल हैं।

नंदुरबार में लॉकडाउन

महाराष्ट्र के नंदुरबार में 31 मार्च की आधी रात से लॉकडाउन की घोषणा की गई है। यह 15 अप्रैल तक चलेगा। पंजाब, छत्‍तीगढ़ और मध्‍य प्रदेश समेत कई राज्‍यों ने संक्रमण की मार झेल रहे कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया है। राजस्थान में जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, सागवाड़ा, कुशलगढ़ चित्तौड़गढ़, आबूरोड में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है।

गुजरात के चार महानगरों में 15 अप्रैल तक रात का कर्फ्यू

गुजरात सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में रात का कफ्र्यू 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के मुताबिक कर्फ्यू का समय रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक का होगा। राज्य में अभी 12 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं।

53,480 नए मामले मिले 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार को सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान देश भर में 53,480 नए मामले मिले हैं, जिसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 27,918, छत्तीसगढ़ में 3,108 और कर्नाटक में 2,975 मामले शामिल हैं। इस दौरान 354 लोगों की मौत हुई है और 41,280 मरीज ठीक हुए हैं।

पिछले साल 17 दिसंबर को हुई थी 355 की मौत

इससे पहले पिछले साल 17 दिसंबर को 355 लोगों की मौत हुई थी। कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 21 लाख 49 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ 14 लाख 34 हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 1,62,468 लोगों की जान भी जा चुकी है।

मंगलवार को 10.22 लाख नमूनों की जांच

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए मंगलवार को देश भर में 10,22,915 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 24.36 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

एक्टिव केस 5.50 लाख के पार

मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामलों में 11,846 की वृद्धि हुई है। वर्तमान समय में कुल 5,52,566 सक्रिय मामले हैं, जो कुल संक्रमितों का 4.55 फीसद है। सिर्फ पांच राज्यों में ही 79.30 फीसद सक्रिय मामले हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, पंजाब और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। इनमें से भी अकेले महाराष्ट्र में 61 फीसद एक्टिव केस हैं।

मंगलवार को 10.22 लाख नमूनों की जांच

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए मंगलवार को देश भर में 10,22,915 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 24.36 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। 

दिल्‍ली में भी डराने लगा करोना 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ मौत भी अधिक होने लगी हैं। बुधवार को कोरोना के 1,819 नए मामले आए। वहीं पिछले 24 घंटे में 399 मरीज ठीक हुए और 11 मरीजों की मौत हो गई। मौत का यह आंकड़ा पिछले 77 दिनों में सबसे अधिक है। इससे पहले 13 जनवरी को एक दिन में 11 मरीजों की मौत हुई थी।  

पूर्व पीएम देवेगौड़ा और उनकी पत्नी संक्रमित

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और उनकी पत्नी भी कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं। 87 साल के देवेगौड़ा ने बुधवार को खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी। पूर्व पीएम ने कहा कि वे लोग परिवार के अन्य सदस्यों के साथ क्वारंटाइन में चले गए हैं। उन्होंने हाल के दिनों में उनके निकट संपर्क में लोगों से भी जांच कराने को कहा है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेगौड़ा से बात की और उनकी और उनकी पत्नी की तबीयत के बारे में जानकारी ली। पीएम ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

रश्मि ठाकरे अस्पताल में भर्ती

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे को मंगलवार की देर रात मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। रश्मि ठाकरे 23 मार्च को कोरोना से संक्रमित पाई गई थीं। तब से वह घर में ही क्वारंटाइन में थीं, लेकिन कफ की समस्या के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। इससे पहले, सीएम बेटे और राज्य के मंत्री आदित्य ठाकरे भी संक्रमित पाए गए थे। बता दें कि उद्धव और रश्मि ठाकरे ने 11 मार्च को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली डोज ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.