Move to Jagran APP

केरल में कोरोना बेकाबू, यहीं से आ रहे देश के 68 फीसद से अधिक नए मामले; तीसरी लहर की आहट!

देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में तेजी आई है। देश भर में आ रहे कुल मामलो में से 68 फीसद से भी अधिक नए मामले अकेले राज्य से आ रहे हैं। इसे तीसरी लहर की आहट के रूप में भी देखा जा रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 10:31 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 10:31 AM (IST)
केरल में कोरोना बेकाबू, यहीं से आ रहे देश के 68 फीसद से अधिक नए मामले; तीसरी लहर की आहट!
केरल में कोरोना की तीसरी लहर की आहट!(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। खासकर केरल में कोरोना के मामले हैरान करने वाले हैं। देश भर में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के कुल मामलों का 68 फीसद से भी अधिक अकेले केरल राज्य से आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में आए 44,658 नए मामलों में अकेले केरल के 30,007 मामले शामिल हैं। बीते 24 घंटों में 162 लोगों की मौत हो गई है। इस दौरान केरल में कोरोना की पाजिटिविटी दर 18 फीसद तक पहुंच गई। केरल में फिलहाल कोरोना के 1,81,209 सक्रिय मामले हैं। राज्य में अब तक कुल 20,134 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

तीसरी लहर की आहट!

देश में पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, खासकर केरल में, उन्हें देखकर इस बात पर चर्चा तेज हो गई है कि कहीं यह तीसरी वेव की आहट तो नहीं है। केरल में कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ गए हैं। कहा जा रहा है कि जल्द ही इसका दूसरे राज्यों पर भी असर देखने को मिल सकता है। ऐसे में तीसरी लहर जल्द ही आ सकती है। इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने भी कहा कि राज्य में घरों में रह रहे लोगों में कोरोना की रफ्तार बढ़ गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट की स्टडी के मुताबिक 35 फीसदी मरीज घरों के भीतर ही संक्रमित हो रहे हैं। उन्होंने अपील की है कि होम क्वारंटीन तब ही हों, जब घर सभी सुविधाएं मौजूद हों।

केंद्रीय गृह सचिव ने की केरल में कोरोना के हालात की समीक्षा

देश में कोरोना के नए मामलों में 68 फीसद मामले केरल से आने के बीच केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कोरोना की स्थिति तथा राज्य में वायरस संक्रमण के ब़़ढते ग्राफ पर काबू पाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह सचिव ने राज्य में कोरोना की स्थिति और वायरस के प्रसार पर काबू पाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की और कई सुझाव दिए।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, केरल देश का एकमात्र राज्य है, जहां अभी एक लाख से अधिक कोरोना मरीज हैं। चार राज्यों में ऐसे मरीजों की संख्या 10,000 से एक लाख के बीच है, वहीं 31 राज्यों में 10,000 से कम मरीज हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 16 अगस्त को केरल का दौरा किया था और राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने के लिए 267.35 करो़़ड रपये के विशेष पैकेज की घोषषणा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.