Move to Jagran APP

Corona Vaccine: LUPIN ने भारत में लॉन्च की कोरोना की दवा 'कोविहॉल्ट', जानें- कीमत

Coronavirus Vaccine इससे पहले 4 अगस्त को सन फार्मा ने फेविपिराविर को फ्लूगार्ड के नाम से बाजार में उतारा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 11:20 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 11:24 PM (IST)
Corona Vaccine: LUPIN ने भारत में लॉन्च की कोरोना की दवा 'कोविहॉल्ट', जानें- कीमत
Corona Vaccine: LUPIN ने भारत में लॉन्च की कोरोना की दवा 'कोविहॉल्ट', जानें- कीमत

नई दिल्ली, पीटीआइ। Coronavirus Vaccine, दवा निर्माता कंपनी ल्यूपिन (Lupin) ने बुधवार को भारत में हल्के से मध्यम लक्षण वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों के उपचार के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर (Anti Viral Drug Favipiravir) लॉन्च करने की घोषणा की है। कोविहॉल्ट (Covihalt) नाम से जारी इस दवा की एक टैबलेट की कीमत भारत में 49 रुपये रखी गई है।

loksabha election banner

200 मिलीग्राम की एक टैबलेट 

ल्यूपिन ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा कि उसे फेविपिराविर के आपातकालीन उपयोग के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिल गई है। कंपनी के अनुसार, फेविपिराविर को 200 मिलीग्राम प्रति टैबलेट लांच किया जाएगा। 10 गोलियों की पट्टी के रूप में यह उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 49 रुपये प्रति टैबलेट होगी।

एंटी-वायरल दवा है फेविपिराविर

फेविपिराविर एकमात्र मौखिक एंटी-वायरल दवा है, जिसे हल्के से मध्यम कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए अनुमोदित किया गया है। कंपनी ने कहा है कि प्रशासन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसकी कोविहॉल्ट डोस की ताकत विकसित किया गया है।

कंपनी के पास मजबूत वितरण नेटवर्क 

ल्यूपिन के इंडिया रीजन फॉर्म्यूलेशन (आईआरएफ) के अध्यक्ष राजीव सिब्बल ने कहा कि कंपनी को ट्यूबरक्लोसिस जैसे तेजी से फैलने वाले संक्रमण रोगों को व्यवस्थित करने के क्षेत्र में अच्छा अनुभव है। उम्मीद है कि कंपनी उसका लाभ उठा सकेगी। हम अपने मजबूत वितरण नेटवर्क और मैदानी क्षेत्र में काम करने वाले कार्यबल के बलबूते देशभर में कोविहाल्ट की पहुंच सुनिश्चित कर सकेंगे।

35 रुपये में सन फार्मा की  'फ्लूगार्ड'

इससे पहले 4 अगस्त को सन फामास्युटिकल इंडस्ट्रीज ने फेविपिराविर को 'फ्लूगार्ड' के नाम से बाजार में उतारा है। भारत में फेविपिराविर का यह अब तक का सबसे सस्ता वर्जन है। सन फार्मा ने अपनी एक टैबलेट की कीमत 35 रुपये रखी है। सन फार्मा की तरफ से कहा गया कि भारत में प्रतिदिन 50,000 से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। उनके उपचार के लिए चिकित्सकों को अधिक विकल्प उपलब्ध कराने की तत्काल आवश्यकता है। सन फार्मा दुनिया की चौथी सबसे बड़ी जेनेरिक और भारत की शीर्ष दवा कंपनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.