Move to Jagran APP

Corona India News: चौबीस घंटे में 24 राज्यों में कोरोना से कोई मौत नहीं, 15 हजार नए मामले सामने आए

देश में कोरोना महामारी का मिलाजुला प्रभाव नजर आ रहा है। एक तरह छह से आठ राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां संक्रमण के नए मामले तो कम हैं ही।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 06:56 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 06:56 PM (IST)
Corona India News:  चौबीस घंटे में 24 राज्यों में कोरोना से कोई मौत नहीं, 15 हजार नए मामले सामने आए
कोरोना महामारी का मिलाजुला प्रभाव नजर आ रहा है

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में कोरोना महामारी का मिलाजुला प्रभाव नजर आ रहा है। एक तरह छह से आठ राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां संक्रमण के नए मामले तो कम हैं ही, पिछले 24 घंटों के दौरान महामारी के चलते किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। संक्रमण की वजह से दैनिक मौतों का आंकड़ा सौ से नीचे बना हुआ है। परंतु, रोजाना उबरने वाले मरीजों से ज्यादा नए संक्रमित मिलने से सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। 

loksabha election banner

पिछले एक महीने के बाद पहली बार सक्रिय मामले रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख, त्रिपुरा, नगालैंड और अंडमान निकोबार द्वीप समूह समेत 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चौबीस घंटों के दौरान महामारी से किसी की जान नहीं गई है। इस दौरान देशभर में कुल 98 मरीजों की मौत हुई है, जिनमें से 88.78 फीसद मौतें सिर्फ चार राज्यों में हुई हैं। इनमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 54, केरल में 16 और पंजाब में 10 मौतें शामिल हैं। 

मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान 14,989 नए मामले सामने आए, जिनमें से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 7,863, केरल में 2.938 और पंजाब में 729 मामले शामिल हैं। इस दौरान 13,123 मरीज ठीक भी हुए हैं, इनमें भी महाराष्ट्र में सबसे अधिक 6,332, केरल में 3,512 और तमिलनाडु में 473 मरीज शामिल हैं। मरीजों के उबरने की दर 97.06 फीसद और मृत्युदर 1.41 फीसद है। सक्रिय मामले बढ़कर 1,70,126 हो गए हैं, जो कुल मामलों का 1.53 फीसद है। महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, कर्नाटक और गुजरात में पिछले एक दिन के दौरान सक्रिय मामले बढ़े हैं, जबकि केरल, छत्तीसगढ़, बंगाल, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में कम हुए हैं। 

मंगलवार को 7.85 कोरोना टेस्ट 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देशभर में मंगलवार को 7,85,220 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 21 करोड़ 84 लाख तीन हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.