Move to Jagran APP

Lockdown Night Curfew Update News: घातक हो रही महामारी, इन राज्यों में लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू, जानें- अन्य राज्यों में क्या है पाबंदियां

कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों के 77.67 फीसद मामले महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में सामने आए हैं। कोरोना को बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है तो कुछ राज्यों ने और सख्त पाबंदियां लगा दी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 05:07 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 07:03 AM (IST)
Lockdown Night Curfew Update News: घातक हो रही महामारी, इन राज्यों में लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू, जानें- अन्य राज्यों में क्या है पाबंदियां
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में पाबंदियां बढ़ा दी गई है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,59,170 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,53,21,089 हो गई, जिनमें से 20 लाख से अधिक लोग उपचाराधीन हैं। आंकड़ों के अनुसार, 1,761 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,80,530 हो गई। देश में संक्रमण के मामलों में लगातार 41वें दिन वृद्धि हुई है और उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 20,31,977 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 13.26 फीसद है।

loksabha election banner

संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर गिरकर 85.56 फीसद रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,31,08,582 हो गई है और मृत्यु दर गिरकर 1.18 फीसद हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों के 77.67 फीसद मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में सामने आए हैं। कोरोना को बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है तो कुछ राज्यों ने और सख्त पाबंदियां लगा दी है।

झारखंड में एक हफ्ते का लॉकडाउन (Lockdown in Jharkhand)

झारखंड में एक हफ्ते का अघोषित लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। हालांकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का नाम दिया है। सीएम सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमण का चेन तोड़ने के लिए 22 से 29 अप्रैल तक झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अनुपालन का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सभी आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली रहेगी। भारत सरकार, राज्य सरकार और कुछ निजी चिह्नित कार्यालय खुले रहेंगे। कृषि खनन एवं निर्माण कार्य की गतिविधियां होती रहेगी। धार्मिक स्थल भी खुले रहेंगे, लेकिन श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। निर्देशों का कड़ाई से पालन करें, सभी के सहयोग से कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण अंकुश है।

उत्तर प्रदेश में अब शनिवार और रविवार को रहेगा कोरोना कर्फ्यू (Lockdown in UP)

कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने अब प्रत्येक शनिवार और रविवार को प्रदेश में लॉकडाउन (कोरोना कर्फ्यू) लगाने का फैसला लिया है. इसके पहले 15 मई तक पूरे प्रदेश में रविवार को साप्ताहिक पूर्ण बंदी घोषित की गई थी, जिसमें शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक 35 घंटे का कोरोना कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया गया था।

महाराष्ट्र में किराना, सब्ज़ियों की दुकानें, डेयरियां सिर्फ सुबह 7 से 11 बजे तक ही खुलेंगी (Maharashtra update news)

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों के बीच राज्य सरकार सख्ती बरत रही है। मंगलवार को राज्य सरकार ने तय किया है कि पूरे प्रदेश में ग्रोसरी, सब्जियों की दुकानें, बेकरी और डेयरियां सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजे तक ही खुलेंगी। सरकार के नए आदेश के मुताबिक सभी ग्रोसरी, सब्जी की दुकानें, डेयरी, फल विक्रेता और बेकरी अब केवल सुबह 7 से 11 बजे तक ही खोल कर रख सकते हैं। इसके अलावा चिकन, मटन, अंडा और मछली बेचने वाली दुकाने के लिए भी यही आदेश है। पहले ये दुकानों शाम आठ बजे तक खुली रहती थीं, लेकिन अब केवल चार घंटे के लिए ये खुली रहेंगी। होम डिलिवरी को सुबह 7 से 8 बजे तक स्थानीय प्रशासन के निर्देशों के मुताबिक मंजूरी होगी।

जम्मू-कश्मीर के सभी बीस जिलों में रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew in Jammu Kashmir)

जम्मू-कश्मीर के सभी बीस जिलों में रात्रि कर्फ्यू लागू। बसें और मिनी बसें पचास फीसद सीटिंग क्षमता के साथ चलेंगी, बाजार भी एक दिन बंद रहेंगे और एक दिन खुलेंगे।

केरल में दो हफ्ते के लिए रात्रिकालीन कर्फ्यू ( Night Curfew in Kerala)

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केरल सरकार ने कई नए प्रतिबंध लागू करने का फैसला किया। इनमें मंगलवार से दो हफ्ते के लिए रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू शामिल है। इसके अलावा इस दौरान सिनेमाहाल सिर्फ रात 7.30 बजे तक खुल सकेंगे।सरकारी आदेश के मुताबिक, ट्यूशन सेंटर्स इस दौरान सिर्फ ऑनलाइन ही चल सकेंगे। जहां तक संभव हो सभी सरकारी विभागों की मीटिंगों, प्रशिक्षण कार्यक्रमों और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन आनलाइन किया जाएगा। आवश्यक सेवाओं को इन प्रतिबंधों से मुक्त रखा गया है। सरकारी विभागों की सभी परीक्षाओं को दो हफ्तों के लिए स्थगित कर दिया गया है।

मणिपुर में भी रात्रिकालीन कर्फ्यू (Night Curfew in Manipur)

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मणिपुर सरकार ने भी राज्य में शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। सरकार की ओर से जारी आदेश में इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि रात्रिकालीन कर्फ्यू कब तक प्रभावी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.