Move to Jagran APP

Night Curfew In India : कोरोना का कहर जारी, देश के इन राज्‍यों में लगा नाइट कर्फ्यू, जानें दिल्‍ली और यूपी सहित अन्‍य राज्‍यों का हाल

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। अब रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक बेवजह घर से निकलने पर मनाही होगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है जो 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 11:23 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 11:44 PM (IST)
Night Curfew In India : कोरोना का कहर जारी, देश के इन राज्‍यों में लगा नाइट कर्फ्यू, जानें दिल्‍ली और यूपी सहित अन्‍य राज्‍यों का हाल
अलग-अलग राज्‍यों में नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है।

 नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलग-अलग राज्‍यों में नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है। इसमें दिल्‍ली, महाराष्ट्र, पंजाब, ओडिशा, गुजरात, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्य शामिल हैं। कई जगह स्‍कूलों को बंद किया गया है। कई जगहों पर मास्‍क नहीं लगाने पर जुर्माने को प्रावधान किया गया है। 

loksabha election banner

दिल्‍ली में लगेगा नाइट कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। अब रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक बेवजह घर से निकलने पर मनाही होगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है, जो 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा। आटो-टैक्सी आदि सार्वजनिक वाहनों को नाइट कर्फ्यू से छूट मिलेगी। इन वाहनों में उन्हीं लोगों को बैठाया जा सकेगा, जिन्हें नाइट कर्फ्यू से छूट मिली है। नाइट क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना भरना होगा।

हालांकि, नाइट कर्फ्यू के फैसले को कोरोना के इलाज से जुड़े चिकित्सक प्रभावी नहीं मान रहे हैं, वहीं कारोबारियों ने भी इसे अपने कारोबार के नजरिये से उचित नहीं ठहराया है। उनका मानना है कि रात में कफ्र्यू लगाए जाने से बेहतर है कि दिन में बाजारों में भीड़ को नियंत्रित किया जाए और मास्क व शारीरिक दूरी का पालन सख्ती से कराया जाए।

गुजरात के 20 जिलों में लगेगा नाइट कर्फ्यू

गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने आदेश दिया है कि बुधवार से रात 8 बजे से सुबह 6 बजे के बीच गुजरात के 20 शहरों में रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा। शादियों में केवल 100 लोगों को अनुमति दी जाए। 30 अप्रैल तक के लिए होने वाले भव्य आयोजन को स्‍थगित कर दिया गया है। 30 अप्रैल शनिवार तक सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। 

महाराष्‍ट्र में लगा नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पूरे महाराष्ट्र में 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए गए हैं। यहां 28 मार्च से 15 अप्रैल तक रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। पुणे में तीन अप्रैल से शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। अगले सात दिनों के लिए पुणे जिले में सभी बार, होटल, धार्मिक स्थान और रेस्तरां सात अप्रैल से बंद रहेंगे। हालांकि घरेलू सामान की होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

पंजाब में लगा नाइट कर्फ्यू 

पंजाब सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। पंजाब सरकार ने राज्य में राजनीतिक सभाओं पर भी प्रतिबंध लगाया है। इस दौरान रेस्टोरेंट और होटलों में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है। हालांकि खाना पैक कराने की सुविधा जारी रहेगी। राज्य में अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज भी बंद हैं।  

चंडीगढ़ में लगाया गया नाइट कर्फ्यू

कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए के तहत चंडीगढ़ में रात 10 से सुबह पांच बजे कर नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। नाइट कर्फ्यू के दौरान पार्टी और अन्य गैर जरूरी चीजों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा रेस्टोरेंट भी रात 10 बजे बंद करने के निर्देश जारी कर दिए है।

झारखंड में लगाया गया नाइट कर्फ्यू

झारखंड में सभी दुकानें, रेस्टोरेंट व क्लब रात के आठ बजे के बाद नहीं खुलेंगी। हालांकि, खाद्य पदार्थों की होम डिलिवरी रेस्टोरेंट से की जा सकेगी। यह आदेश 30 अप्रैल तक लागू रहेंगे। 

ओडिशा के 10 जिलों में लगाया गया नाइट कर्फ्यू

ओडिशा के 10 जिलों में 5 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। ये सभी 10 जिले छत्तीसगढ़ सीमा से लगे हुए हैं। इनमें सुन्दरगड़, झारसुगुड़ा, सम्बलपुर, बरगड़, बलांगीर, नुआपड़ा, कालाहांडी, नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरी में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इन जिलों में रात 10 से 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू अगले आदेश तक जारी रहेगा।

राजस्‍थान में लगा नाइट कर्फ्यू 

राजस्थान में जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, सागवाड़ा, कुशलगढ़ चित्तौड़गढ़, आबूरोड और जोधपुर में नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। यह नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। सूत्रों के अनुसार, सरकार नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक करने की तैयारी कर रही है। डिलीवरी सेवाओं को छोड़कर रेस्तरां और रेस्‍टोरेंटों को नाइट कर्फ्यू का पालन करने को कहा गया है। 

छत्‍तीसगढ़ में लगा नाइट कर्फ्यू 

छत्तीसगढ़ ने भी सख्त कदम उठाते हुए दुर्ग में छह अप्रैल से 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसके अलावा राजधानी रायपुर सहित 19 जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू है। इनमें राजनांदगांव, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा, मरवाही जिले शामिल हैं। यहां रात नौ बजे से सुबह नौ बजे तक दुकानें बंद रहेंगी। रायपुर में नाइट कर्फ्यू का समय रात आठ बजे से दो घंटे घटाकर शाम छह बजे कर दिया गया है। दुकानों और पेट्रोल पंप को इससे बाहर रखा गया है। 

मुख्‍यमंत्री ने हिमाचल में रात्रि कर्फ्यू लगाने के दिए संकेत

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा प्रधानमंत्री संग 8 अप्रैल को होने वाली बैठक के बाद प्रदेश में नाइट कर्फ्यू पर फैसला लिया जाएगा। बैठक में प्रधानमंत्री से देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर विस्तृत चर्चा के बाद नाइट कर्फ्यू लगाने की संभावना पर विचार किया जाएगा। 

नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार करे यूपी सरकार: इलाहाबाद हाईकोर्ट    

इलाहाबाद कोर्ट ने उत्‍तर प्रदेश सरकार से देर शाम समारोहों में भीड़ नियंत्रित करने के साथ नाइट कर्फ्यू पर भी विचार करने को कहा है। कोर्ट ने यह भी कहा कि 45 वर्ष से ऊपर की आयु के बजाए सभी लोगों का उनके घरों पर वैक्सीनशन पर सरकार विचार करे। कहीं भी भीड़ इकट्ठा न होने दी जाए और उसे तुरंत तितर-बितर किया जाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.