Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: दूसरे देशों में बढ़ रहे कोरोना के मामले, हमें भी रहना होगा सतर्क

भारत में ठीक होने वालों की दर तो बढ़ी ही है मृत्युदर भी कम हुई है। हालांकि इससे हमें संतुष्ट और उत्साहित होने की जरूरत नहीं है। आने वाले दिनों में हमें और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों में दोबारा इजाफा न हो।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 02:46 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 02:57 PM (IST)
Coronavirus News Update: दूसरे देशों में बढ़ रहे कोरोना के मामले, हमें भी रहना होगा सतर्क
भारत में ठीक होने वालों की दर तो बढ़ी ही है, मृत्युदर भी कम हुई है।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। दुनियाभर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 4.22 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। पिछले दिनों की बात करें तो कोरोना के दैनिक मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। अच्छी बात यह है कि ठीक होने वालों की दर बढ़ी है। इसके कारण दैनिक संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होने के बावजूद कुल सक्रिय मामले 97 लाख के करीब हैं। भारत में ठीक होने वालों की दर तो बढ़ी ही है, मृत्युदर भी कम हुई है। हालांकि, इससे हमें संतुष्ट और उत्साहित होने की जरूरत नहीं है। आने वाले दिनों में हमें और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों में दोबारा इजाफा न हो।

loksabha election banner

दुनिया : 12 अक्टूबर को जहां दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के 2.75 लाख दैनिक मामले सामने आए थे, वहीं 22 अक्टूबर को इनकी संख्या 4.78 लाख हो गई। इस अवधि में दैनिक मौत का आंकड़ा भी 3,772 से बढ़कर 6,477 हो गया। थोड़ी राहत की बात यह है कि ठीक होने वालों की दर 96.34 से बढ़कर 96.47 फीसद हो चुकी है।

रूस: वल्र्डोमीटर के अनुसार, यूरोपीय देशों में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। रूस में भी दैनिक मामलों में इजाफा हो रहा है। वहां मई में दैनिक मामले 11 हजार थे जो अगस्त में पांच हजार से कम रह गए थे। इसके बाद मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई और अक्टूबर के पहले हफ्ते से ही रोजाना करीब 10 हजार नए मामले आने लगे। अब इसमें और पांच हजार का इजाफा हुआ है। रूस में दैनिक संक्रमितों की संख्या 16 हजार के करीब है। वहां ठीक होने वालों की दर 97.77 फीसद, जबकि मृत्युदर 2.23 फीसद है। कुल संक्रमितों की बात करें तो उनकी संख्या 15 लाख के करीब है।

भारत: देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 12 अक्टूबर को 71.73 लाख थे जो 22 अक्टूबर को 77.59 लाख हो गए। 16 सितंबर को एक दिन में 97 हजार से अधिक मामले रिकॉर्ड किए गए थे। हालांकि, पिछले दस दिनों से दैनिक पुष्ट मामले 54 हजार के आसपास बरकरार हैं। इस अवधि में ठीक होने वालों की दर 98.27 से बढ़कर 98.34 फीसद हो चुकी है। मृत्युदर की बात करें तो 1.73 से घटकर 1.66 फीसद हो गई है। खास बात यह है कि अब दैनिक संक्रमितों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

अमेरिका: अमेरिका में पिछले दस दिनों में दैनिक पुष्ट मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। 12 अक्टूबर को इनकी संख्या 46 हजार थी जो 22 अक्टूबर को करीब 74 हजार हो चुकी है। जुलाई में जब वहां दैनिक मामले 70 हजार के आसपास पहुंच गए थे, तब माना जा रहा था कि कोरोना पीक पर पहुंच चुका है। लेकिन, अब एक बार फिर से बढ़ते मामले कोरोना की दूसरी लहर की आशंका पैदा करते हैं।

ब्रिटेन: पिछले दस दिनों में ब्रिटेन में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 6.17 लाख से बढ़कर 8.10 लाख हो चुकी है। इसी अवधि में दैनिक पुष्ट मामले 1,397 से बढ़कर 21,242 हो गए हैं। इस दौरान दैनिक मौतें भी 50 से बढ़कर 189 पर पहुंच चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.