पिछले तीन दिनों से देश में कम आ रहे कोरोना संक्रमण के नए केस, 15 फरवरी से मामलों में गिरावट की है उम्मीद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के तीन लाख छह हजार नए केस मिले हैं वहीं उम्मीद जताई जा रही हे कि 15 फरवरी से देश में कोरोना के मामलों में गिरावट आने लगेगी।

Monika MinalPublish: Tue, 25 Jan 2022 05:19 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:49 AM (IST)
पिछले तीन दिनों से देश में कम आ रहे कोरोना संक्रमण के नए केस,  15 फरवरी से मामलों में गिरावट की है उम्मीद

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर में आठ महीने बाद दैनिक संक्रमण दर 20 प्रतिशत को पार कर गई है। इसका मतलब है कि जितने लोगों की भी कोरोना जांच की जा रही है उनमें से हर पांचवां व्यक्ति संक्रमित मिल रहा है। डेल्टा वैरिएंट के चलते पिछले साल मई में जब महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर थी तब 20 प्रतिशत से ज्यादा दैनिक संक्रमण दर दर्ज की गई थी। हालांकि, नए मामलों में पिछले तीन दिनों से लगातार गिरावट आ रही है और मृत्युदर दर भी कम हो रही है।

टीकाकरण के कारण तीसरी लहर का प्रभाव है कम

सरकारी सूत्रों ने कहा है कि 15 फरवरी के बाद से देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। सूत्रों ने यह भी कहा कि कुछ राज्यों और महानगरों में अभी से ही नए मामलों में कमी और स्थिरता आने लगी है। टीकाकरण के चलते तीसरी लहर का प्रभाव कम हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक दैनिक संक्रमण दर 20.75 प्रतिशत रिकार्ड की गई है जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 17.03 प्रतिशत है। एक दिन पहले दैनिक संक्रमण दर 17.78 प्रतिशत और 16.87 प्रतिशत थी।

तीन लाख से अधिक मिले नए मामले

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देशभर में 3,06,064 नए मामले मिले हैं और 439 लोगों की जान गई है। इससे एक दिन पहले 3.33 लाख और उससे एक दिन पहले 3.37 लाख नए केस मिले थे। सक्रिय मामले बढ़कर 2,24,9335 हो गए हैं जो 241 दिन में सबसे अधिक और कुल मामलों का 5.69 प्रतिशत है। एक दिन में सक्रिय मामलों में 62,130 की वृद्धि हुई है। कर्नाटक में सबसे ज्यादा 3.57 लाख सक्रिय मामले हैं। उसके बाद महाराष्ट्र में 2.97 लाख और केरल में 2.65 लाख सक्रिय केस हैं।

बढ़ते मामलों के साथ ही मरीजों के उबरने की दर कम हो रही है। वर्तमान में यह 93.07 प्रतिशत पर आ गई है। परंतु, राहत की बात यह है कि मामले बढ़ने के बावजूद मौतें कम हो रही हैं और मृत्युदर लगातार घट रही है। तीसरी लहर शुरू होने से पहले मृत्युदर 1.38 प्रतिशत पर पहुंच गई थी जो अब घटकर 1.24 प्रतिशत पर आ गई है।

मुंबई में स्कूल खुल गए

मुंबई में लगातार संक्रमण के मामले घट रहे हैं। इसको देखते हुए सोमवार से महानगर में स्कूल खुल गए हैं। सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खुले हैं। इसके साथ ही वर्चुअल मोड यानी आनलाइन पढ़ाई भी जारी है। राज्य मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि बच्चों को स्कूल भेजने का फैसला अभिभावकों को ही करना है। कोरोना के मामले बढ़ने पर मुंबई में चार जनवरी से स्कूल बंद कर दिए गए थे।

अब तक लगाई गई 162.89 करोड़ डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविन पोर्टल के रात 12 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 162.89 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 93.21 करोड़ पहली, 68.84 करोड़ दूसरी 84.20 लाख सतर्कता डोज शामिल हैं।

शरद पवार कोरोना संक्रमित

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। सोमवार को उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी देते हुए कहा कि चिंता करने की कोई बात नहीं है। डाक्टरों की निगरानी में उनका उपचार चल रहा है। पवार ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फोन कर उनका हालचाल जाना है और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

मांडविया आज नौ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

कोरोना की स्थिति का आकलन करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे नौ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगे। इन में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ शामिल हैं।

Edited By Monika Minal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept