Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में लोकलुभावन वादों के साथ चुनावी मैदान में कूदी कांग्रेस

किसानों को कर्ज माफ और बिजली का बिल आधा करने का वादा किया जा रहा है। युवाओं के लिए रोजगार की बात कही जा रही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 08:47 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 08:47 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में लोकलुभावन वादों के साथ चुनावी मैदान में कूदी कांग्रेस
छत्तीसगढ़ में लोकलुभावन वादों के साथ चुनावी मैदान में कूदी कांग्रेस

अनुज सक्सेना, रायपुर, नईदुनिया, राज्य ब्यूरो।  कांग्रेस अपना घोषणापत्र चुनाव के कुछ दिन पहले ही जारी करेगी, लेकिन पार्टी लोकलुभावन वादों के साथ मैदान में कूद पड़ी है। सोशल मीडिया में वादों का कैम्पेन जोर-शोर से चलाया जा रहा है। जनता से वादा किया जा रहा है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसान, युवा, शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास पर ध्यान दिया जाएगा। वादों के प्रचार-प्रसार के साथ उन्हें किस तरह से पूरा किया जाएगा, पार्टी के लोग उसका विजन भी बताने में लगे हैं।

loksabha election banner

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और प्रदेश चुनाव घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष व नेता-प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव का कहना है कि कांग्रेस का घोषणापत्र नामांकन भरने की अंतिम तिथि के आसपास घोषित किया जाएगा। ये कोशिश रहेगी कि भाजपा के घोषणापत्र के बाद ही कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया जाए, लेकिन तब तक पार्टी केवल घोषणापत्र के भरोसे नहीं बैठ सकती। इस कारण कांग्रेस ने जनता को साधने के लिए लोकलुभावन वादों को प्रचारित करने का कैम्पेन शुरू कर दिया है।

अलग-अलग वर्गों को साधने की कोशिश

बड़े वर्गों के लिए स्लोगन और पंचलाइन के साथ वादे तैयार किए गए हैं। किसानों को कर्ज माफ और बिजली का बिल आधा करने का वादा किया जा रहा है। युवाओं के लिए रोजगार की बात कही जा रही है। जहां एक ओर सरकारी स्कूलों के उन्न्यन का वादा कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सरकारी अस्पतालों को बेहतर बनाने का भी वादा किया जा रहा है, ताकि गरीब परिवारों को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। ग्रामीण विकास के लिए कांग्रेस ने एक नारा दिया है, 'नरवा, गस्र्वा, घुस्र्वा, बारी, छत्तीसगढ़ के ये चार चिह्नारी"। 'नरवा" मतलब नाला, नाले का पानी खेतों की तरफ मोड़ा जाएगा। 'गस्र्वा" मतलब पशुधन (गाय), पशुधन के संरक्षण और संवर्धन की योजना पर काम होगा। 'घुस्र्वा" मतलब गोबर या कचरा, खेती में जैविक खाद को बढ़ावा देकर फसन उत्पान में वृद्धि की जाएगी। 'बारी" मतलब बगीचा, घर के आंगन में साग-सब्जी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी मदद की जाएगी। कृषि कार्यों को मनरेगा से जोड़ा जाएगा।

रोजगार का विजन प्रचारित करेगी युवा कांग्रेस

पीसीसी अध्यक्ष बघेल ने राजीव गांधी जयंती पर सोमवार को राजीव भवन में युवा कांग्रेस के 'मैं भी बेरोजगार" अभियान को लांच किया। युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उमेश पटेल ने बताया कि संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ता हर पोलिंग बूथ में बेरोजगारों से आवेदन भराएंगे, जिसमें उनका नाम, पता, जन्मतिथि से लेकर शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भराई जाएगी। इससे कांग्रेस के पास प्रदेशर के बेरोजगारों का ब्योरा आ जाएगा। आवेदन भरने वालों से वादा किया जाएगा, जब कांग्रेस की सरकार बनेगी तो उन्हें रोजगार मिलेगा। उन्हें बताया जाएगा कि रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए हर जिले में फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू की जाएगी। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ में उपलब्ध खनिज के आधार पर उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। आइटी और एजुकेशन हब बनाए जाएंगे।

स्लोगन के जरिए वादों का प्रचार

- हम देंगे हर साल पूरा-पूरा बोनस

- कांग्रेस का कहना साफ, बिजली का बिल हाफ, किसान का कर्जा माफ

- सरकारी स्कूलों को चमकाएंगे, पहले से अच्छा बनाएंगे

- छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी, नरवा, गस्र्वा, घुस्र्वा, बारी, गांव ला बचाना है संगवारी, कांग्रेस सरकार लाबो ए दारी

- सरकारी अस्पतालों का स्तर होगा सबसे बेहतर

- झूठे वादे नहीं रोजगार देंगे, युवाओं को अधिकार देंगे  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.