Move to Jagran APP

कांग्रेस ने कहा- चीनी घुसपैठ का सच दबाने की बौखलाहट में भाजपा कर रही अर्नगल बातें

बांग्लादेश का निर्माण इंदिरा गांधी ने किया और आपरेशन मेघदूत के जरिये 1984 में इंदिरा गांधी ने ही सियाचीन पर कब्जा जमाया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 09:00 PM (IST)
कांग्रेस ने कहा- चीनी घुसपैठ का सच दबाने की बौखलाहट में भाजपा कर रही अर्नगल बातें
कांग्रेस ने कहा- चीनी घुसपैठ का सच दबाने की बौखलाहट में भाजपा कर रही अर्नगल बातें

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लद्दाख में चीनी घुसपैठ के खिलाफ सरकार से लगातार तीखे सवाल कर रही कांग्रेस ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पर पलटवार करते हुए कहा है कि अरुणाचल प्रदेश में भी चीन के घुसपैठ करने के भाजपा सांसद तापिर गांव के बयान का खंड़न करें। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इस मोर्चे पर नाकामी छिपाने की बौखलाहट में भाजपा नेता अनाप-शनाप बोल रहे हैं।

loksabha election banner

केवल बातचीत से नहीं बनेगी बात, चीन को देना होगा तगड़ा जवाब: मनीष तिवारी

चीनी घुसपैठ पर सियासी आरोप-प्रत्यारोप के बीच कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने चीन से निपटने की सरकार की मौजूदा नीति पर भी सवाल उठाया। साथ ही कहा कि चीन जिस तरह लगातार एलएसी का अतिक्रमण कर घुसपैठ को अंजाम दे रहा है उसमें अब केवल सामान्य वार्ता से बात नहीं बनेगी। सरकार को चीन के खिलाफ कुछ अन्य कठोर कार्रवाईयों के विकल्प पर गौर करना होगा जिसमें जवाबी आर्थिक और व्यापारिक कदम भी शामिल हो सकता है।

नड्डा पर साधा निशाना, कहा- अरुणाचल में भी चीन ने घुसपैठ कर लिया

कांग्रेस नेतृत्व पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के हमले पर तिवारी ने कहा कि लद्दाख के इलाके की घुसपैठ का सच तो सबको मालूम है, लेकिन अरुणाचल प्रदेश में सुबांसरी नदी के उपरी और निचले दोनों किनारों पर भी चीन ने घुसपैठ कर लिया है। तिवारी ने कहा कि भाजपा सांसद तापिर गांव ने दो दिन पहले इस बारे में दिए गए इंटरव्यू दिया है। हिम्मत है तो भाजपा अध्यक्ष इस दावे को खारिज कर दें। अपनी बात के समर्थन में कांग्रेस प्रवक्ता ने पिछले साल के आखिर में संसद सत्र के दौरान लोकसभा में तापिर गांव के अरुणाचल में चीनी घुसपैठ और इसकी अनदेखी का वीडियो भी रिलीज किया।

चीनी सैनिक एलएसी पार पांच से सात किलोमीटर अंदर आकर बैठे हुए हैं

नड्डा के आरोपों पर तिवारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी आक्रमण इसलिए रुक गया क्योंकि पंडित नेहरू ने समय रहते सेनाओं को एयरलिफ्ट कर वहां उतार दिया। बांग्लादेश का निर्माण इंदिरा गांधी ने किया और आपरेशन मेघदूत के जरिये 1984 में इंदिरा गांधी ने ही सियाचीन पर कब्जा जमाया और नाथुला में 1967 में उनके ही कार्यकाल में 800 चीनी सैनिकों को मारा गया। जबकि आज रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिक एलएसी पार पांच से सात किलोमीटर अंदर आकर बैठे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.