Move to Jagran APP

राज्यसभा के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, ये होंगे उम्मीदवार

कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, अंबिका सोनी और जयराम रमेश को राज्यसभा भेेजेगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 02:35 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 09:29 PM (IST)
राज्यसभा के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, ये होंगे उम्मीदवार

नई दिल्ली, प्रेट्र। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को महाराष्ट्र से राज्यसभा में लाने का फैसला किया है। इसके अलावा कपिल सिब्बल को उत्तर प्रदेश और जयराम रमेश को कर्नाटक से उच्च सदन में भेजा जाएगा।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि चिदंबरम और सिब्बल को राज्यसभा में प्रवेश कराने और जयराम को फिर टिकट देने के पीछे कांग्रेस का मकसद उच्च सदन में अपने हमले को और धारदार बनाना है। संख्याबल की दृष्टि से मोदी सरकार यहां पर अल्पमत में है। इसके अलावा अरुण जेटली और सुब्रह्माण्यम स्वामी की तरह चिदंबरम आर्थिक और कानूनी मामलों के विशेषज्ञ भी हैं।

पार्टी ने शनिवार को सात राज्यों के आठ राज्यसभा सीटों का फैसला कर लिया। आइएएनएस के अनुसार, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य नेतृत्व के साथ बातचीत के बाद टिकट बंटवारे का फैसला किया।

महाराष्ट्र से कांग्रेस किसी एक ही व्यक्ति को राज्यसभा भेज सकती है। इस सीट के लिए पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और पूर्व सांसद भालचंद्र मुंगेकर समेत कई नेता पैरवी कर रहे थे। लेकिन पार्टी नेतृत्व ने आखिर में चिदंबरम के नाम पर अपनी सहमति दी। 70 साल के चिदंबरम ने 2014 का पिछला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था। तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से उनके बेटे कार्ति ने चुनाव लड़ा था, लेकिन सफलता नहीं मिली। सिब्बल और चिदंबरम की तरह तन्खा भी वरिष्ठ वकील हैं। टमटा को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत का समर्थक माना जाता है। अंबिका सोनी को कांग्रेस ने पांचवीं बार पंजाब से राज्यसभा सदस्य बनाने का फैसला किया है। अगले साल वहां पर विधानसभा चुनाव होना है। सोनी पार्टी की प्रचार समिति की अध्यक्ष हैं।

किस नेता को कहां से टिकट

--पी चिदंबरम : महाराष्ट्र

--कपिल सिब्बल : उत्तर प्रदेश

--जयराम रमेश : कर्नाटक

--ऑस्कर फर्नाडिज : कर्नाटक

--अंबिका सोनी : पंजाब

--छाया वर्मा : छत्तीसगढ़

--विवेक तन्खा : मध्य प्रदेश

--प्रदीप टमटा : उत्तराखंड

मुलायम के सहारे कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजने में जुटी कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.