Move to Jagran APP

पुड्डुचेरी में कांग्रेस-द्रमुक की सरकार, भाजपा रही खाली हाथ

केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन को एकमात्र और बड़ी जीत मिली है। तीस सदस्यीय विधानसभा में 17 सीटों पर विजय के साथ कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिल है।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 19 May 2016 10:21 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 06:36 PM (IST)
पुड्डुचेरी में कांग्रेस-द्रमुक की सरकार, भाजपा रही खाली हाथ

पुड्डुचेरी, प्रेट्र। नन्हें से केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन को एकमात्र और बड़ी जीत मिली है। तीस सदस्यीय इस विधानसभा में 17 सीटों पर विजय के साथ कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिल गया है।

loksabha election banner

कांग्रेस ने इस दफा पुड्डुचेरी में कुल 21 सीटों पर चुनाव लड़ा और 15 पर जीता। वहीं, सहयोगी दल द्रमुक को दो खंडों में जबरदस्त सफलता मिली। इस गठजोड़ ने ही राज्य में स्पष्ट बहुमत की सरकार का रास्ता साफ किया। हालांकि अब इस गठबंधन को अपना मुख्यमंत्री चुनने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। चूंकि इस गठबंधन में दोनों ही दलों ने मुख्यमंत्री प्रत्याशी की घोषणा पहले से नहीं की थी। हालांकि इस पद के लिए नमस्सिवयम और वैथीलिंगम का नाम सबसे आगे चल रहा है।

वहीं, राज्य में अपने दम पर अकेले चुनाव लडऩे वाले अन्नाद्रमुक ने चार सीटें जीती हैं। पीपुल्स वेलफेयर अलायंस (पीएडब्लूए) समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी वी. रामाचंद्रन कांग्रेस के बड़े उम्मीदवार ई.वल्सराज को माहे में हराया। कांग्रेस के सफल रहे प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री और निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता वी. वैथीलिंगम (कामराज नगर) और प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ए. नमस्सिवयम (विलियानूर) शामिल हैं,
जबकि कराइकल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से पांच बार डीएमके विधायक रहे एएमएच नजीम अन्नाद्रमुक के केएयू असाना से मात्र 20 वोटों से हार गए। चुनाव से ऐन एक दिन पहले कांग्रेस छोड़ अन्नाद्रमुक में शामिल हुए के.लक्ष्मीनारायणन राजभवन सीट से हार गए।

पीडब्लूए के तहत डीएमडीके, एमडीएमके, माकपा, भाकपा और आरएसपी ने 28 विधानसभा सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ा लेकिन इन्हें एक भी सीट हासिल नहीं हुई। वहीं, सभी तीस सीटों पर चुनाव लडऩे वाली भाजपा की भी झोली खाली रही।

बता दें साल 2011 के विधानसभा चुनाव में रंगास्वामी की ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस और जयललिता की अन्नाद्रमुक ने गठबंधन किया था। एआईएनआरसी को 15 और अन्नाद्रमुक को पांच सीटें हासिल हुई थीं। कांग्रेस को सात और द्रमक को दो सीटें मिली थीं। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुआ था।

16 मई को हुआ मतदान

पुडुचेरी की कुल 30 सीटों के लिए बीती 16 मई को मतदान हुआ। इस केंद्र शासित प्रदेश के 4.94 लाख महिलाओं समेत 9.41 लाख मतदाताओं ने 96 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 344 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया था।

Election Results LIVE: रुझानों में असम में कांग्रेस का सफाया, खिला कमल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.