Move to Jagran APP

चीन कर रहा कोरोना वायरस से जुड़ी सूचनाओं का प्रचार रोकने के लिए बड़ी मात्रा में खर्च

चीनी अधिकारियों ने प्रचार कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि वे ऑनलाइन मीडिया पर सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अनुसार चैट करें। वे मिलकर ऐसी सूचनाओं को हतोत्साहित करें जो चीन के हित में न हों। चीन सरकार जानकारियों को छिपा रही है जिससे उसकी अर्थव्यवस्था पर असर न पड़े।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 08:39 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 08:39 PM (IST)
चीन कर रहा कोरोना वायरस से जुड़ी सूचनाओं का प्रचार रोकने के लिए बड़ी मात्रा में खर्च
चीन सरकार ऑनलाइन मीडिया पर अपने देश की कोरोना संक्रमण से जुड़ी सूचनाओं को दबाने

 वाशिंगटन, एएनआइ। चीन सरकार ऑनलाइन मीडिया पर अपने देश की कोरोना संक्रमण से जुड़ी सूचनाओं को दबाने और पक्ष में सूचनाएं प्रचारित करने लिए बड़ी मात्रा में धन खर्च कर रही है। चीनी प्रशासन के अधिकारी कोरोना संक्रमण की असुविधाजनक खबरों को मैनेज करने के लिए स्थानीय प्रचार कार्यकर्ताओं के जरिये बाकायदा अभियान चला रहे हैं। 

loksabha election banner

पैसे लेकर ऑनलाइन चैट करने वालों को किया सक्रिय 

अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स और प्रोपब्लिका के अनुसार चीनी अधिकारियों ने प्रचार कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि वे ऑनलाइन मीडिया पर सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अनुसार चैट करें। वे मिलकर ऐसी सूचनाओं को हतोत्साहित करें जो चीन के हित में न हों। इन्हीं अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण की जानकारी पर सावधान करने वाले डॉक्टर ली वेनलिएंग की मौत की सूचना इसी तरह से काफी दिनों तक ज्यादा प्रचारित नहीं होने दी। खुद संक्रमित हुए इस चीनी डॉक्टर ने शुरुआत में वायरस संक्रमण के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां इंटरनेट और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डालकर लोगों को आगाह किया था। 

बताया था कि चीन सरकार जानकारियों को छिपा रही है, जिससे उसकी अर्थव्यवस्था पर असर न पड़े। बाद में चीनी प्रशासन ने इस डॉक्टर का बयान इंटरनेट मीडिया से हटवा दिया। चीन सरकार ने न्यूज वेबसाइट और ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए खास दिशानिर्देश जारी कर उन्हें सूचना से जुड़ी कमेंट्री करने और आशंका जताने से बचने के लिए कहा है। साथ ही राष्ट्रहित के खिलाफ सूचनाओं को सार्वजनिक न करने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.