Move to Jagran APP

यहां हो रही मुर्दों की चोरी, यह काला जादू है या दंगे का संकेत?

राजस्‍थान के चित्‍तौड़गढ़ में अजीबोगरीब मामला सामने आया है। करीब एक दर्जन कब्रों को खोद मुर्दों की चोरी की गयी है।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 04 Jun 2016 10:06 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2016 11:02 AM (IST)
यहां हो रही मुर्दों की चोरी, यह काला जादू है या दंगे का संकेत?

चित्तौड़गढ़। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ की एक हैरतअंगेज घटना सामने आयी है। यहां बेगु व नंदवई के दो कब्रिस्तान स्थित 12 कब्रों को खोदकर मुर्दों की चोरी हुई और बगैर सिर के दो मुर्दे निकले। कुछ लोगों के अनुसार यह काला जादू, तात्रिकों या फिर दंगा भड़काने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

loksabha election banner

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, यह चोरी बुधवार और गुरुवार की रात को ही होती है काटे गए 7 सिरों वाले लोगों का नाम अंग्रजी अल्फाबेट ‘S’ से शुरू होते थे। इस घटना में पुलिस का शक तांत्रिक गतिविधियों में संलिप्त लोगों पर है। इस घटना से वहां दहशत का माहौल है। आसपास रह रहे मुस्लिम लोगों के अनुसार दंगा करवाने के उद्देश्य से इस घटना को अंजाम दिया गया है। इसके लिए गुरुवार (2 मई) को कुछ लोगों ने रोड जाम करके धरना भी दिया।

कहर की तैयारी! शुक्र है इस बार हमने 300 कब्रें पहले से खोद ली हैं...

बेगू कब्रिस्तान की देखभाल करने वाले महबूब शेख ने बताया, ’गुरुवार को इस बात की जानकारी हुई। एक शख्स जिसे लगभग 50 साल की उम्र में दफनाया गया था उसकी कब्र की मिट्टी हमें उठी हुई लगी। वहां जाकर देखा तो पता लगा कि किसी ने कब्र को खोदकर उसमें से शख्स के शरीर को बाहर निकालकर सिर काट लिया है।’

मामले सामने आने पर बेगू पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 295 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना), 297(दफन किए जाने वाले स्थानों पर नजर रखना) और 379 (चोरी) लगाया है और छानबीन शुरू कर दी है।

चित्तौड़गढ़ से 60 किमी की दूरी पर स्थित बेगू के कब्रगाह के अन्य कब्रों को नहीं छुआ गया है। 11 मई, बुधवार की रात को 6 कब्रों की खुदाई हुई थी।

बेगू से 20 किमी दूर नंदवई गांव के कब्रगाह में 18 मई को दोबारा पांच कब्रों को उसी तरह खोदा गया। श्हसं के कब्रिस्तान कमेटी के चीफ अजीज खान ने कहा कि यहां जो कब्र खोदे गए उनके नाम ‘S’ से नहीं शुरू होते हैं। लेकिन यहां भी बुधवार और गुरुवार की रात को ही यह घटना घटी।

कब्र से शव निकालने पर 34 नामजद, 300 अज्ञात पर प्राथमिकी

पार्सोली एसएचओ इंद्रा सिंह ने कहा, ‘आइपीसी के 297 धारा के तहत एफआइआर दर्ज हुआ है, यहां के कब्रगाह से शवों को नहीं ले जाया गया है।‘

स्थानीय समुदाय के नेता, मुंशी खान ने गुरुवार को हुए प्रदर्शन पर कहा, ‘लोग गुस्से में हैं... हमने पुलिस को अल्टीमेटम दिया है और उन्हें इस मामले के पीछे जिसका भी हाथ है उसे पांच दिनों के अंदर पकड़ना होगा चाहे वह कोई तांत्रिक हो या फिर दंगा भड़काने की साजिश करने वाला असामाजिक तत्व।‘


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.