Move to Jagran APP

Children's Day: देश ने जवाहरलाल नेहरू के 131वीं जयंती पर दी भावभीनी श्रद्धांजलि

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के 131 वीं जयंती पर संसद में को पुष्पांजलि अर्पित की। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद शशि थरूर और जयराम रमेश ने भी जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 02:49 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 02:49 PM (IST)
Children's Day: देश ने जवाहरलाल नेहरू के 131वीं जयंती पर दी भावभीनी श्रद्धांजलि
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नेहरू के 131 वीं जयंती पर संसद में पुष्पांजलि अर्पित की।

नई दिल्ली, एएनआई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के 131 वीं जयंती पर संसद में  पुष्पांजलि अर्पित की।

loksabha election banner

संसद में लोकसभा अध्यक्ष समेत कांग्रेस नेताओं ने दी नेहरू को श्रद्धांजलि

ओम बिरला ने ट्विटर पर लिखा है कि शनिवार को संसद के सेंट्रल हॉल में भारत के पहले प्रधान मंत्री को एक भावनात्मक पुष्पांजलि दी। इस बीच, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, शशि थरूर और जयराम रमेश ने भी जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी है।

नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को प्रयागराज में हुआ था

नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था। उन्होंने 27 मई, 1964 को अंतिम सांस ली। देश के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भूमिका के बाद वह 15 अगस्त 1947 को प्रधान मंत्री बने।

नेहरू का जन्मदिन देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है

स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में उनके जन्मदिन को भारत में बाल दिवस हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। नेहरू को 'चाचा नेहरू' कहा जाता था और बच्चों को प्यार और स्नेह देने के लिए जाना जाता था।

नेहरू की मृत्यु के बाद उनका जन्मदिन को  'बाल दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया

नेहरू की मृत्यु के बाद, सर्वसम्मति से उनके जन्मदिन को भारत में 'बाल दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। इस दिन, स्कूलों में छात्रों के लिए कई गतिविधियों का आयोजन किया जाता है जैसे कि खेल, प्रतियोगिताएं, जबकि सरकारी निकाय दिवंगत प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.