Move to Jagran APP

अब वक्त सिर्फ सपने देखने का नहीं, उसे पूरा करने का हैः रघुवर दास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में मेरी सरकार टीमवर्क के साथ विकास की रफ्तार को तेज करने में दिन-रात जुटी हुई है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 10:23 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 12:11 PM (IST)
अब वक्त सिर्फ सपने देखने का नहीं, उसे पूरा करने का हैः रघुवर दास
अब वक्त सिर्फ सपने देखने का नहीं, उसे पूरा करने का हैः रघुवर दास

जोहार, भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर शत-शत नमन। आज झारखंड राज्य स्थापना दिवस है। झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता को मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई। झारखंड आज 18 साल पूरे कर रहा है। 18 साल पूरे होने का अर्थ है कि आज झारखंड युवा हो गया है। आज हमारा राज्य एक ऐसी दहलीज पर खड़ा है जहां से हमें एक मजबूत सशक्त और समृद्ध झारखंड की झलक मिलने लगी है। अब वक्त सिर्फ सपने देखने का नहीं उन सपनों को पूरा करने का है।

loksabha election banner

2014 में झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता ने जिस आत्मविश्वास के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार को चुना था, पिछले लगभग 4 साल से हम उस विश्वास पर खरे उतरने की कोशिश में जुटे हैं। दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हमारी सरकार ने सबसे पहले मूलभूत सुविधाओं को मजबूत करने का बीड़ा उठाया। सड़क, बिजली, पीने का पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई सहित लगभग हर सेक्टर में काम प्रारंभ किया गया है, जिसका असर दिखने भी लगा है। राजनीतिक अस्थिरता के कारण झारखंड 14 वर्षों में विकास की राह से भटक गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में मेरी सरकार टीमवर्क के साथ विकास की रफ्तार को तेज करने में दिन-रात जुटी हुई है।

बेरोजगारी राज्य की बड़ी समस्या है। लगभग 4 साल में हमारी सरकार ने 32 लाख से ज्यादा रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं जो अपने आप में रिकॉर्ड है। 12 जनवरी 2019 तक एक लाख और लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। हमारा झारखंड अमीर है लेकिन यहां की गोद में गरीबी है। हमने गरीबी को ध्यान में रखकर हर वर्ग के लिए योजनाएं बनाई जिससे कोई वर्ग अपने आपको उपेक्षित महसूस न कर सके।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार ने कई कदम उठाए। आज राज्य के किसी गरीब को देशभर में कहीं भी इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ रहा है। केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर हर गरीब का 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा करवाया है। देवघर में एम्स बन रहा है, जो संथाल क्षेत्र के लिए संजीवनी साबित होगा, तो रांची में कैंसर अस्पताल की नींव पड़ चुकी है। झारखंड में डॉक्टरों की कमी हमेशा से रही है। आजादी के बाद 67 साल में सिर्फ तीन मेडिकल कॉलेज थे। हमारी सरकार छह और मेडिकल कॉलेज खोल रही है।

आज स्थापना दिवस के अवसर पर मैं अपनी रानी मिस्त्री बहनों का विशेष तौर पर जिक्र करना चाहूंगा, जिनकी बदौलत आज पूरा झारखंड खुले में शौच से मुक्त यानी ओडीएफ होने जा रहा है। हमारी सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए राज्य में 50 लाख रुपये तक के मकान और जमीन की रजिस्ट्री सिर्फ एक रुपये में की जा रही है। अब तक एक लाख 10 हजार से ज्यादा महिलाएं इस सुविधा का लाभ लेकर मालकिन बन चुकी हैं।

झारखंड के हमारे किसान भाई-बहन बारिश के सहारे खेती करते थे लेकिन पिछले चार साल में हमने राज्य के किसानों को पानी उपलब्ध कराया और आज राज्य में नहरों से 3,18,613 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो रही है। अब हम किसानों को इजरायल से ट्रेनिंग दिलवाकर कम पानी में ड्रिप इरिगेशन की तकनीक सिखा रहे हैं। जिससे कम से कम पानी में पैदावार हो सके। नई तकनीक सीखकर आज झारखंड के किसान भाइयों ने इतिहास रचा है, आज झारखंड का कुल कृषि उत्पादन 67.61 लाख टन हो गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में भी हमारा झारखंड पिछड़ा था आज राज्य का कोई ऐसा स्कूल नहीं है जहां बच्चों के लिए बेंच-डेस्क न हो। चाहे तकनीकी शिक्षा हो या उच्च शिक्षा सरकार ने हर क्षेत्र को मजबूत करने की कोशिश की। हमारे युवा बहुत मेहनती हैं, उन्हें सिर्फ ट्रेनिंग देने की जरूरत थी इसी को पूरा करने के लिए सरकार ने 32 नए आइटीआइ और 14 पॉलीटेक्निक कालेज खुलवाए जिससे हमारे वो हुनरमंद बन सकें, आज ट्रेनिंग लेकर वो देश विदेश में अच्छी नौकरियां पा रहे हैं।

चाहे बिजली हो, सड़क हो या सफाई हमारी सरकार ने हर क्षेत्र में काम किया, झारखंड के आठ जिलों में हर घर तक बिजली पहुंच गई और इस साल के अंत तक पूरे राज्य के हर घर तक बिजली पहुंचा दी जाएगी। चाहे पतरातू का पावर प्लांट हो या सिंदरी का खाद कारखाना हमारी सरकार ने हर वो काम किया जिससे हमारे पिछड़े झारखंड का विकास हो उसको पहचान मिले। मैं ये नहीं कहता कि पिछले चार साल में हमने वो सबकुछ हासिल कर लिया जिसकी झारखंड को जरूरत थी। लेकिन मैं दावे के साथ जरूर कह सकता हूं कि हमारी सरकार ने विकास की ऐसी नींव रखी है जिसपर आने वाले दिनों में हम झारखंड की बुलंद इमारत तैयार करेंगे। मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम ये काम मिलकर आपके सहयोग से करेंगे और झारखंड को देश का नंबर वन राज्य बनाकर दम लेंगे।

(रघुवर दास, मुख्यमंत्री, झारखंड)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.