Move to Jagran APP

Chhattisgarh: बाढ़ में 13 घंटे पेड़ के सहारे फंसा रहा युवक, एयर फोर्स ने ऐसे किया सफल रेस्क्यू, देखें VIDEO

छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से बस्तर से लेकर सरगुजा तक सभी इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 10:41 AM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 12:48 PM (IST)
Chhattisgarh: बाढ़ में 13 घंटे पेड़ के सहारे फंसा रहा युवक, एयर फोर्स ने ऐसे किया सफल रेस्क्यू, देखें VIDEO
Chhattisgarh: बाढ़ में 13 घंटे पेड़ के सहारे फंसा रहा युवक, एयर फोर्स ने ऐसे किया सफल रेस्क्यू, देखें VIDEO

बिलासपुर, जेएनएन। रतनपुर स्थित खूंटाघाट जलप्रपात के वेस्ट वियर में रविवार शाम नहाने के लिए कूदे तीन युवकों में से एक बहाव के बीच में फंस गया। पुलिस और नगर सेना की टीम देर रात तक युवक को बाहर निकालने के लिए मशक्कत करती रही। सुबह एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर की मदद से सफल रेस्क्यू कर उसे बाहर निकाल लिया गया। कई घंटे तक बाढ़ के पानी में एक पेड़ के सहारे फंसे रहने के बावजूद युवक की हालत पूरी तरह सामान्य है और अपने पैरों पर चल फिर रहा है। एहतियातन तौर पर उसे रायपुर के रामकृष्ण अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। 

loksabha election banner

छुट्टी का दिन होने के कारण रविवार को खूंटाघाट में शहर समेत आसपास से काफी लोग पहुंचे थे। इसी बीच शाम 5 बजे तीन युवक खूंटाघाट के वेस्ट वियर के पास थे। युवक नहाने के लिए वेस्ट वियर से बह रहे पानी में कूद गए। पानी के तेज बहाव से दो युवक बाहर निकल गए। वहीं, एक युवक बहकर नीचे पहुंच गया। वह एक पत्थर पर उगी झाड़ी को पकड़कर चढ़ गया। इसके बाद लोगों की नजर उस पर पड़ी। किसी ने इसकी सूचना रतनपुर पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को बचाने प्रयास शुरू कर दिया। साथ ही इसकी सूचना होमगार्ड के आपदा प्रबंधन टीम (एसडीआरएफ) को दी गई। आपदा प्रबंधन की टीम भी मौके पर पहुंची। देर रात तक युवक को नहीं निकाला जा सका था। 

युवक एक पेड़ के सहारे नदी में बाढ़ के तेज थपेड़ों के बीच फंसा रहा। रात भर उसे बाढ़ से बाहर निकालने के लिए मशक्कत लगी रही। डेम वेस्ट वियर के ऊपर लोगों का जमावड़ा भी लगा रहा। इसके बाद सुबह करीब 6 बजे एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर वहां पहुंचा और राहत व बचाव दल के सदस्यों ने युवक को सफलता पूर्वक नदी की धार से बाहर निकाल लिया। युवक को हेलीकॉप्टर से तत्काल रायपुर लाया गया। यहां से उसे उपचार के लिए रामकृष्ण अस्पताल भेजा गया है। बचाव दल के सदस्य और पुलिस कर्मी भी रात भर नदी के किनारे मौजूद रहे और लगातार उस युवक का मनोबल बढ़ते रहे। उसे भरोसा दिलाते रहे कि थोड़ी देर इंतजार करे, उसे सुरक्षित बचा लिया जाएगा।

क्षेत्र में बाढ़ के हालात

बता दें कि छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से बस्तर से लेकर सरगुजा तक सभी इलाकों में भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से बस्तर के कई गांव टापू की तरह नजर आ रहे हैं, तो ऐसा ही हाल राज्य में बिलासपुर, सरगुजा और रायपुर संभाग के भी गांवों का है। यहां बिलासपुर शहर में भी बाढ़ जैसी स्थिति दीखाई दे रही है। महानदी सहित राज्य की कई नदियां उफान पर हैं। इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान भी लगातार बारिश होती रही और युवक को बचाने में जुटी टीम के काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आखिरकार युवक को सफलनता पूर्णक सुरक्षित बचा लिया गया।

CRPF के जवानों ने सहयोगी के शव को कांधे पर रखकर पार की नदी

CRPF के जवानों ने सुकमा में एक सहयोगी के शव को अपने कांधों पर रख कर इंजरम नदी पार की। बता दें कि सीआरपीएफ जवान के परिवार को बाढ़ के कारण 2 घंटे से अधिक समय तक शव को रखना पड़ा। जवान का पिछली रात जिला अस्पताल में निधन हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.