Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़: राशन को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने, कांग्रेस मनाएगी चावल महोत्सव

छत्तीसगढ़ में चावल के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे को घेरते रहते हैं। वहीं अब कांग्रेस सरकार गरीबों को मिलने वाले राशन को लेकर चावल महोत्सव मनाने जा रही है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 09:35 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 09:35 PM (IST)
छत्तीसगढ़: राशन को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने, कांग्रेस मनाएगी चावल महोत्सव
छत्तीसगढ़: राशन को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने, कांग्रेस मनाएगी चावल महोत्सव

रायपुर, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ की हर योजना और सफलताओं को त्योहार के रूप में मनाने वाली भाजपा सरकार के फार्मूले पर अब कांग्रेस सरकार भी उतर गई है। प्रदेश में पांच महीने पहले बनी कांग्रेस सरकार अब गरीबों को मिलने वाले राशन को लेकर चावल महोत्सव मनाने जा रही है।

loksabha election banner

दसअसल, लोकसभा चुनाव में भाजपा ने गांव में राशन नहीं पहुंचने को मुद्दा बनाया था। अब भाजपा के इस दांव की काट के रूप में एक साथ दो महीने का राशन देने की कवायद की जा रही है। बस्तर और आदिवासी इलाकों में राशन नहीं मिलने का मुद्दा छाया हुआ था। चुनाव परिणाम से पहले ही कांग्रेस सरकार ने इसका उपाय निकाला है।

भाजपा ने खड़े किए सवाल

सरकार ने यह निर्णय लिया है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्डधारियों को जून और जुलाई का राशन एकमुश्त दिया जाएगा। उचित मूल्य दुकान में चावल महोत्सव का आयोजन कर जन प्रतिनिधियों, निगरानी समिति के सदस्यों एवं कलेक्टर द्वारा नामांकित प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष राशन वितरण किया जाएगा। भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा कि एक साथ दो महीने का राशन देने से साफ हो गया कि भाजपा राशन नहीं मिलने का जो आरोप लगा रही थी, वह पूरी तरह सही है। अब उसकी भरपाई के लिए चावल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ की पिछली भाजपा सरकार मोबाइल बांटने से लेकर बिजली पहुंचने तक की सफलताओं को तिहार के रूप में मना रही थी। राजनीतिक प्रेक्षकों की मानें तो तिहार मनाने का फार्मूला जनता के गले नहीं उतरा और प्रदेश में भारी बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार आ गई।

कांग्रेस फिर से कर रही योजना की शुरुआत
अब कांग्रेस भी इसी परिपाटी पर आगे बढ़ रही है, जो खतरे का संकेत दे रही है। वहीं, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा सरकार ने सबको चावल देने की योजना को बंद कर दिया था। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया था कि हर नागरिक को बिना किसी भेदभाव के चावल दिया जाएगा। अब इस योजना की शुरुआत की जा रही है। आम आदमी का चावल बंद करने वाली भाजपा के मुंह से यह आरोप शोभा नहीं देता है।

सरकार की ओर से किया गया यह उपाय
उचित मूल्य दुकान में सूचना पटल में, अन्य संचार माध्यमों एवं मुनादी के माध्यम से नागरिकों को जानकारी दी जाएगी। देने के निर्देश दिए गए हैं। ग्राम पंचायत भवन, सामुदायिक भवन या अन्य शासकीय भवन में राशन रखने का इंतजाम किया जाएगा। गड़बड़ी रोकने के लिए नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा खाद्यान्न् का भौतिक सत्यापन निगरानी समिति के माध्यम से किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.