Move to Jagran APP

रब ने बना दी जोड़ी : PCS परीक्षा में पति टॉपर, पत्नी ने हासिल किया दूसरा स्थान

छत्तीसगढ़ में एक पति और पत्नी ने ऐसा कमाल किया है कि सभी लोग हैरान रह गए। कई बार असफलता हाथ लगने के बाद दोनों ने PCS एग्जाम में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 11:42 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 01:29 PM (IST)
रब ने बना दी जोड़ी : PCS परीक्षा में पति टॉपर, पत्नी ने हासिल किया दूसरा स्थान
रब ने बना दी जोड़ी : PCS परीक्षा में पति टॉपर, पत्नी ने हासिल किया दूसरा स्थान

रायपुर,एजेंसी। कहते हैं मेहनत कभी जाया नहीं जाती। इसकी जीती जागती मिसाल छत्तीसगढ़ में देखने को मिली। यहां पति और पत्नी ने नया कीर्तिमान बनाया है। शायद ही इससे पहले आपने इस तरह का मामला सुना हो। छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में पति अनुभव सिंह टॉपर और पत्नी विभा सिंह सेकेंड टॉपर रही। इन पति-पत्नी की कामयाबी की कहानी जितनी रोचक है उतनी ही संघर्ष से भरी हुई है।

loksabha election banner

 कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती
तूफानों से डरकर नौका पार नहीं होती।

 

सीजीपीएससी एग्जाम के परिणाम में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के रहने वाली टैलेंटेड कपल अनुभव सिंह और पत्नी विभा सिंह ने कामयाबी हासिल कर सबको हैरानी में डाल दिया। दरअसल, अनुभव सिंह 2008 से तो विभा भी पीसीएस परीक्षा में असफल होती रही थीं। रायपुर निवासी अनुभव सिंह वर्ष 2008 में बिलासपुर में रहकर पीसीएस परीक्षा की तैयारी में लगे हुए थे।

बिल्हा पंचायत में एडीओ उनकी पत्नी विभा सिंह भी पीसीएस परीक्षा की तैयारी कर रहीं थीं। 10 जुलाई को जब सीजीपीएससी की परीक्षा का रिजल्ट आया तो अनुभव सिंह फर्स्ट और विभा सिंह सेकंड टॉपर रहीं। अनुभव सिंह ने 300 में से 278 और विभा सिंह को 268 अंक हासिल किए हैं।

  

अनुभव लगातार इस परीक्षा में बैठ रहे थे। किसी ना किसी वजह से वह सफल नहीं हो रहे थे। हालांकि, इस दौरान कई बार उनका सलेक्शन सरकारी नौकरियों के लिए होता रहा है। लेकिन, उनपर पीसीएस पास करने का जुनून था इसलिए उन्होंने कही भी सरकारी नौकरी में ज्वॉइन नहीं किया। उनके परिवार ने उन दोनों के पूरा सहयोग किया। कई बार अनुभव को बेरोजगार होने के ताने भी सुनने पड़ते थे।

बता दें कि अनुभव ने कई बार पीसीएस में प्री क्लियर कर लिया था। लेकिन, मेन्स एग्जाम देने के बाद वह इंटरव्यू पास नहीं कर पाए थे। कुछ ऐसा ही विभा सिंह के साथ भी हुआ। वह पीसीएस एग्जाम में बैंठी लेकिन, असफल होती रही। इस बार के परिणाम ने सबको हैरत में डाल दिया। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.