This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

अब 10 रुपये में मिलेगा प्लेटफार्म टिकट, कोरोना मामलों में कमी के बाद भारतीय रेलवे ने लिया फैसला

प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये की जगह 10 रुपये में मिलेगी और यह आदेश 25 नवंबर यानी आज से ही लागू हो गया है। रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये की कर दी थी ताकि भीड़ कम हो।

Neel RajputThu, 25 Nov 2021 11:39 PM (IST)
अब 10 रुपये में मिलेगा प्लेटफार्म टिकट,  कोरोना मामलों में कमी के बाद भारतीय रेलवे ने लिया फैसला

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय रेलवे ने प्लेटफार्म टिकटों (Platform Ticket) की कीमत कम कर दी है। अब प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये की जगह 10 रुपये में मिलेगी और यह आदेश 25 नवंबर यानी आज से ही लागू हो गया है। रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये की कर दी थी ताकि भीड़ कम हो। अब कोरोना स्थिति में सुधार के साथ रेलवे ने लागू की गई पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया है। 

सेंट्रल रेलवे के द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, प्लेटफार्म टिकट का दाम 50 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया गया है। आदेश के अनुसार, सीएसएमटी, दादर, एलटीटी, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपये कर दी गई है। यह आदेश 25 नवंबर यानी आज से लागू कर दिया जाएगा।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में भी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के दाम कम कर दिए गए हैं। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, अब प्लेटफार्म टिकट दस रुपये में मिलेगा। यहां भी कोरोना काल के दौरान प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये में मिलती थी।

कोरोना के दौरान किए गए थे कई बदलाव

रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते कई बदलाव किए थे। इस दौरान काफी समय के लिए ट्रेनों का परिचालन भी बंद कर दिया गया था। इसके अलावा सभी ट्रेनों के नंबर बदलकर स्पेशल कैटेगरी में कर दिया गया था। इसके साथ ही ट्रेनों के टिकट के दामों में भी इजाफा किया गया था। कोरोना काल में प्लेटफार्म टिकट की कीमत 50 रुपये कर दी गई थी। ताकि प्लेटफार्म पर भीड़ कम हो। अब स्थिति सुधरने के साथ ही रेलवे ने लागू प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर दिया है।

स्पेशल कैटेगरी से सामान्य हुईं ट्रेनें

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का महाभियान जारी है। बड़े पैमाने पर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। भारत का वैक्सीनेशन कवरेज 118.44 करोड़ तक पहुंच गया है। इसे देखते हुए रेलवे ने कोरोना के दौरान स्पेशल नंबर से चलने वाली सभी ट्रेनों को सामान्य श्रेणी में लाने का फैसला किया है। रेलवे के इस फैसले के अनुसार, सभी ट्रेनों का नंबर एक बार फिर से पहले की तरह हो जाएगा और ट्रेनों का नंबर बदलने के साथ ही यात्री किराए में भी काफी फर्क पड़ेगा।

Edited By Neel Rajput

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner