Move to Jagran APP

विश्व पर्यटन के नक्शे में चमकेगा पूर्वोत्तर भारत, केंद्र सरकार ने सिक्किम सहित आठों राज्यों में छेड़ी एक नई मुहिम

र्यटन मंत्रालय ने इसे लेकर एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की हैजिसमें सिक्किम सहित पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। यह कमेटी पर्यटन की संभावनाओं को लेकर अपने सुझाव देगी। मंत्रालय ने देखो अपना देश नाम से शुरू की है मुहिम।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 08:15 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 11:09 PM (IST)
विश्व पर्यटन के नक्शे में चमकेगा पूर्वोत्तर भारत, केंद्र सरकार ने सिक्किम सहित आठों राज्यों में छेड़ी एक नई मुहिम
पर्यटन के विकास और नए पर्यटन स्थलों की पहचान के लिए गठित की एक उच्चस्तरीय कमेटी

अरविंद पांडेय, नई दिल्ली। पूर्वोत्तर भारत अब घरेलू पर्यटन का केंद्र होने के साथ ही वैश्विक पटल पर भी चमकेगा। लुक नॉर्थ-ईस्ट नीति पर आगे बढ़ाते हुए सरकार ने सिक्किम सहित पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में पर्यटन को नई ऊंचाई देने के लिए खास मुहिम शुरू की है। जिसमें मौजूदा सभी पर्यटन स्थलों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया जाएगा। राज्य सरकार और पर्यटन कारोबार से जुड़े स्थानीय लोगों की मदद से नए पर्यटन स्थलों की पहचान और उनका विकास भी किया जाएगा।

loksabha election banner

पर्यटन मंत्रालय ने इसे लेकर एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की है,जिसमें सिक्किम सहित पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। यह कमेटी पर्यटन की संभावनाओं को लेकर अपने सुझाव देगी। मंत्रालय ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'देखो अपना देश' नाम से शुरू की गई अपनी मुहिम में अब 'पूर्वोत्तर नहीं देखा तो देश नहीं देखा' को जोड़ा है।

स्थानीय मेले और त्योहारों की भी जुटाई जा रही जानकारी

वहां के स्थानीय मेले और त्योहारों की भी जानकारी जुटाई जा रही है, जिसकी बड़े स्तर पर प्रमोशन की तैयारी है। इसके साथ ही इन राज्यों में पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को खास प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जिससे वे खुद को दुनियाभर के स्वागत के लिए हर तरह से प्रशिक्षित हो सकें। पर्यटन मंत्रालय के मुताबिक इस मुहिम में जल्द ही सरकार के विमानन, सड़क परिवहन और कौशल विकास जैसे विभागों को भी जोड़ा जाएगा।

पर्यटन मंत्रालय इन राज्यों की संस्कृति, पर्यटन स्थलों, सुविधाओं और वहां के खानपान को लेकर एक वैश्विक मुहिम शुरू करने की तैयारी में है, ताकि लोगों के मन में पूर्वोत्तर के प्रति आकर्षण जगाया जाए। मंत्रालय की एडिशनल डायेक्टर जनरल रूपिंदर बराड़ के मुताबिक पूर्वोत्तर को लेकर पर्यटकों की आकर्षण बढ़ा है। खासकर उड़ान स्कीम में जब से सीधी विमान सेवाएं शुरू हुई हैं, तब से यहां पर्यटक तेजी से पहुंच रहे है। पूर्वोत्तर के पर्यटन स्थलों के प्रमोशन की भी योजना पर काम किया जा रहा है।

नगालैंड के हॉर्नबिल त्योहार की होगी अंतरराष्ट्रीय ब्रांडिंग

पर्यटन मंत्रालय इस बीच नगालैंड के हॉर्नबिल त्योहार की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग की तैयारी में है। यह त्योहार हर साल पहली से 10 दिसंबर के बीच राजधानी कोहिमा में मनाया जाता है। खानपान और रीति-रिवाज के लिहाज से यह त्योहार अपने एक अनूठा उत्सव होता है। मंत्रालय के मुताबिक यह पहल उच्चस्तरीय कमेटी के गठन के बाद मिले सुझावों के बाद शुरू की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.