Move to Jagran APP

3700 करोड़ रुपये के विभिन्न बैंक घोटालों में सीबीआइ की बड़ी कार्रवाई, 11 राज्यों में सौ जगहों पर मारे छापे

सीबीआइ ने 3700 करोड़ रुपये के विभिन्न बैंक घोटालों के संबंध में देश में सौ स्थानों पर जमकर छापेमारी की है। पूरी तैयारी से की गई छापेमारी में 11 राज्यों में तीस से अधिक एफआइआर दर्ज की गई हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 10:29 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 10:35 PM (IST)
3700 करोड़ रुपये के विभिन्न बैंक घोटालों में सीबीआइ की बड़ी कार्रवाई, 11 राज्यों में सौ जगहों पर मारे छापे
सीबीआइ ने 3700 करोड़ रुपये के विभिन्न बैंक घोटालों में देश में सौ स्थानों पर जमकर छापेमारी की है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ (Central Bureau of Investigation, CBI) ने 3700 करोड़ रुपये के विभिन्न बैंक घोटालों के संबंध में देश में सौ स्थानों पर जमकर छापेमारी की है। पूरी तैयारी से की गई छापेमारी में 11 राज्यों में तीस से अधिक एफआइआर दर्ज की गई हैं। सीबीआइ के प्रवक्ता आरसी जोशी ने गुरुवार को कहा कि यह छापेमारी भारत में राष्ट्रीय बैंकों में हुए घोटालों की शिकायतों के आधार पर की जा रही हैं। धोखाधड़ी करनेवालों के खिलाफ यह शिकायतें खुद बैंकों ने की है।

loksabha election banner

सीबीआइ (Central Bureau of Investigation, CBI) के प्रवक्ता आरसी जोशी ने कहा कि सीबीआइ (Central Bureau of Investigation, CBI) को विभिन्न बैंकों से धोखाधड़ी, धन की हेराफेरी, खोखा कंपनियों के फर्जी दस्तावेज लगाने और एनपीए की शिकायतें बड़े पैमाने पर मिल रही हैं। ये शिकायतें इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आइडीबीआइ, कैनरा बैंक, इंडियन बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की हैं। 

विभिन्न बैंक घोटालों की छानबीन के लिए सीबीआइ (Central Bureau of Investigation, CBI) की टीमों ने कानपुर, दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, मथुरा, करनाल, जयपुर, श्री गंगानगर, चेन्नई, थिरुवरुर, वेल्लूर, तिरुपुर, बेंगलुरु, गंटूर, हैदराबाद, बेल्लारी, वडोदरा, कोलकाता, पश्चिम गोदावरी, सूरत, मुंबई, भोपाल, निमादी, तिरुपति, विशाखापत्तनम, अहमदाबाद, राजकोट में छापे मारे हैं। छापेमारी में कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य बरामद किए गए। 

इससे पहले सीबीआई ने 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कम से कम 100 स्थानों पर छापे मार कर उन सरकारी कार्यालयों का पता लगाने की कोशिश की थी जहां भ्रष्टाचार की ज्‍यादा आशंका है। सीबीआइ की टीम ने इन छापों में बड़े पैमाने पर दस्तावेजों को जब्त किया था। इस औचक निरीक्षण के दौरान संबंधित विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विजिलेंस विभाग के अधिकारी भी सीबीआइ की टीमों के साथ थे। जिन विभागों में सीबीआइ ने छापे मारे थे उनमें एफसीआइ, रेलवे, आइओसी, कस्टम, एनडीएमसी, उत्तरी दिल्ली नगर निगम, सीपीडब्ल्यूडी, बीएसएनएल, एनबीसीसी, जीएसटी, पोस्टल जैसे विभाग शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.