Move to Jagran APP

Journalist Welfare Scheme: कोविड-19 के कारण मारे गए पत्रकारों के परिवारों को केंद्र से वित्तीय सहायता की मंजूरी, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने दी जानकारी

सरकार की ओर से वित्तीय सहायता के तहत सभी 35 पत्रकारों के परिवारों को पांच लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी। जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम के तहत दो दिव्यांग पत्रकारों और पांच गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे पत्रकारों को इलाज के लिए सहायता की भी सिफारिश की।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 04:52 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 06:49 AM (IST)
Journalist Welfare Scheme: कोविड-19 के कारण मारे गए पत्रकारों के परिवारों को केंद्र से वित्तीय सहायता की मंजूरी, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने दी जानकारी
कोरोना के कारण मारे के गए पत्रकारों के परिवारों को मदद (सोर्स- एएनआई)

नई दिल्ली, एएनआई: देश की केंद्र सरकार ने जान गंवाने वाले 35 पत्रकारों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह प्रस्ताव सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा की अध्यक्षता में पत्रकार कल्याण योजना समिति द्वारा रखा गया था। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इसमें जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम (JWS) के तहत ऐसे पत्रकारों के 16 परिवार को भी शामिल किया गया है, जिनकी कोविड -19 के कारण मृत्यु हो गई थी।

loksabha election banner

पांच लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता

सरकार की ओर से वित्तीय सहायता के तहत सभी 35 पत्रकारों के परिवारों को पांच लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी। वहीं जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम के तहत समिति ने संस्था के दिशानिर्देशों के मुताबिक दो दिव्यांग पत्रकारों और पांच गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे पत्रकारों को इलाज के लिए सहायता की भी सिफारिश की। समिति ने बैठक के दौरान कुल 1.81 करोड़ रुपये की सहायता को मंजूरी दी है। अभी तक इस योजना के तहत कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले पत्रकारों के 123 परिवारों को सहायता प्रदान की जा चुकी है। वर्तमान स्वीकृतियों से वर्तमान बैठक में कुल 139 परिवारों को सहायता प्रदान की गई है।

इस योजना के तहत विषम परिस्थितियों के कारण पत्रकार की मृत्यु होने की स्थिति में परिवारों को 5 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। वहीं स्थायी विकलांगता, गंभीर दुर्घटनाओं और गंभीर बीमारियों के मामले में भी पत्रकारों को सहायता प्रदान की जाती है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 134 पत्रकारों और उनके परिवारों को विभिन्न श्रेणियों के तहत 6.47 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई।

JWS समिति की बैठक में जयदीप भटनागर, प्रधान महानिदेशक, PIB, विक्रम सहाय, संयुक्त सचिव (I & B) के साथ समिति के पत्रकार प्रतिनिधि, संतोष ठाकुर, अमित कुमार, उमेश्वर कुमार, सरजना शर्मा, राज किशोर तिवारी और गणेश बिष्ट उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.