Move to Jagran APP

CBSE 10th Result 2021: छात्रों का बढ़ा इंतजार, अब 22 जुलाई के बाद आएगा 10वीं का परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का 10वीं का परिणाम जारी होने में अभी वक्त लग सकता है। इसके 22 जुलाई के बाद जारी होने का अनुमान है। वहीं 12वीं का परिणाम 31 जुलाई को जारी किया जा सकता है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 01:57 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 01:57 AM (IST)
CBSE 10th Result 2021: छात्रों का बढ़ा इंतजार, अब 22 जुलाई के बाद आएगा 10वीं का परिणाम
छात्रों का बढ़ा इंतजार, अब 22 जुलाई के बाद आएगा 10वीं का परिणाम

नई दिल्ली ([ब्यूरो)]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का 10वीं का परिणाम जारी होने में अभी वक्त लग सकता है। इसके 22 जुलाई के बाद जारी होने का अनुमान है। वहीं, 12वीं का परिणाम 31 जुलाई को जारी किया जा सकता है। पहले सूचना आ रही थी कि 10वीं का परिणाम 20 जुलाई को जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ स्कूलों ने तय नीति के मुताबिक मूल्यांकन नहीं किया था। स्कूलों ने अनुशोधन ([माडरेशन)] में सभी छात्रों को सीमा से अधिक अंक दे दिए थे। इससे निष्पक्ष मूल्यांकन पर सवाल उठ सकते थे। इन स्कूलों को 17 जुलाई तक दोबारा अंक अपलोड करने को कहा गया था। फिलहाल, बोर्ड को स्कूलों की तरफ से दिए गए अंकों की जांच करने में थोड़ा समय लगेगा। बता दें कि सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर नतीजे घोषित किए जाएंगे। 

अब सबसे मुख्य सवाल यह है कि छात्र-छात्राएं अपना परिणाम कैसे चेक कर पायेंगे। क्योंकि हर साल सीबीएसई रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को उनके बोर्ड रोल नंबर की जरूरत होती है। छात्रों को उनके रोल नंबर सीबीएसई द्वारा जारी एडमिट कार्ड में दिए जाते हैं, लेकिन इस बार जब कोरोना के चलते परीक्षा रद्द की गई हैं तो  एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किए गए हैं। यानी स्टूडेंट्स के पास उनके रोल नंबर इस बार नहीं पहुंचे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड रोल नंबर जारी कर देता था, लेकिन वह स्कूल्स के पास होता है। एडमिट कार्ड जारी होने से छात्रों को सीधे उनके रोल नंबर मिल जाते हैं। 12वीं के स्टूडेंट्स को उनका रोल नंबर प्रैक्टिकल एग्जाम्स के समय ही बता दिया गया था, लेकिन 10वीं के छात्रों को अगर उनका रोल नंबर नहीं मिला है, तो वे अपने स्कूल में संपर्क कर सकते हैं और आसानी से अपना परिणाम देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.