Move to Jagran APP

ट्रेन में सफर के दौरान अब नहीं होंगे किसी भी समस्या से परेशान, आपकी सेवा में हर वक्त हाजिर रहेंगे ये

यात्री सुविधाओं में सुधार करने के लिए भारतीय रेलवे में उठाया गया नया कदम, सफर के दौरान आपको किसी तरह की परेशानी होगी तो उसके समाधान के लिए अब ‘कैप्टन’ मौजूद होगा।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 09:39 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 03:54 PM (IST)
ट्रेन में सफर के दौरान अब नहीं होंगे किसी भी समस्या से परेशान, आपकी सेवा में हर वक्त हाजिर रहेंगे ये

नई दिल्ली (संतोष कुमार सिंह)। ट्रेन में सफर के दौरान आपको किसी तरह की परेशानी होगी तो उसके समाधान के लिए अब ‘कैप्टन’ मौजूद होगा। उसके हाथ में ट्रेन की सफाई, सुरक्षा व संरक्षा से लेकर यात्रियों को उपलब्ध होने वाली सभी सेवाओं की कमान होगी और ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों को नियंत्रित करने का अधिकार होगा।

loksabha election banner

ट्रेन में अक्सर एयर कंडीशनर (एसी), पंखे व लाइट खराब होने के साथ ही शौचालय की सफाई को लेकर यात्री परेशान रहते हैं। खानपान, प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को सीट आवंटन में गड़बड़ी को लेकर भी उनकी शिकायतें रहती हैं, लेकिन सफर के दौरान उसका समाधान मुश्किल होता है। यात्रियों को यह समझ नहीं आता है कि वह शिकायत लेकर किसके पास जाएं। इसके समाधान के लिए ट्रेनों में ‘कैप्टन’ तैनात करने का फैसला किया गया है। उम्मीद है कि एक महीने में इस पर अमल शुरू हो जाएगा।

वरिष्ठ टीटीई को जिम्मेदारी
जिन ट्रेनों में ट्रेन सुपरिंटेंडेंट की तैनाती नहीं है उनमें वरिष्ठ टिकट निरीक्षक (टीटीई) को ‘कैप्टन’ नामित कर उसे बैज उपलब्ध कराया जाएगा।’

आरक्षण चार्ट पर होगा नाम व नंबर
ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों के पास ‘कैप्टन’ का मोबाइल नंबर होगा। इसके साथ ही आरक्षण चार्ट पर कैप्टन का नाम व नंबर डिस्प्ले किया जाएगा।

होगी विशेष वर्दी और बैज
राजधानी, शताब्दी व दूरंतों जैसी कुछ ट्रेनों में ट्रेन सुपरिंटेंडेंट की तैनाती की गई है, जो अब ट्रेन ‘कैप्टन’ बनाए जाएंगे। उनकी अलग वर्दी व बैज होगा। जिससे यात्रियों को उन्हें पहचानने में कोई दिक्कत न हो। ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारी रिपोर्ट करेंगे जिसके बाद शिकायतों का होगा शीघ्र समाधान हो सकेगा। जानकारी के मुताबिक एक माह के भीतर इस योजना पर अमल किए जाने की उम्मीद की जा रही है।

जरुर जानें भारतीय रेलवे की तरफ से जारी ये नई जानकारी 

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक नई जानकारी लेकर आया है। दरअसल रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों में मिलने वाले चाय, नाश्ते औऱ भोजन के वास्तविक दामों की लिस्ट जारी की है। जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है ताकि अगली बार जब आप ट्रेन में सफर करने के लिए निकलें तो इस तरह की जानकारी से वाकिफ रहें।

रेलवे ने चाय, कॉफी, नाश्ते और खाने की मूल दामों की सूची जारी की है। यहां हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

400 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई का सपना हुआ पूरा
गूगल के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) सुंदर पिचई, 2015 में जब भारत आये थे तो पीएम मोदी ने गूगल के साथ मिलकर भारत के 400 रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सेवा देने का एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की बात की थी। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के 2 साल बाद गूगल स्टेशन की मदद से भारत के 400 रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने लगी है। असम का डिब्रूगढ़ रेलवे स्टेशन इस प्रोजेक्ट में शामिल होने वाला 400वां स्टेशन बना है।

गूगल ने फिलहाल इस सुविधा को 400 स्टेशनों तक ही सीमित नहीं रखा है। कंपनी का कहना है, भारत में अभी लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें इस सेवा की जरूरत है। गुगल इसके लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा रेलवे स्टेशन तक ही सीमित नहीं रखना चाहती है। गूगल स्टेशन ने महाराष्ट्र के पुणे शहर में 150 अन्य जगहों पर भी फ्री वाई-फाई की सुविधा की शुरुआत करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.