Move to Jagran APP

Budget Session 2022: लोकसभा व राज्यसभा में इस दिन होगी राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर बहस!

संसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक लोकसभा और राज्यसभा में 2 फरवरी से तीन दिनों तक राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होने की उम्मीद है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 11:19 AM (IST)
Budget Session 2022: लोकसभा व राज्यसभा में इस दिन होगी राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर बहस!
बजट सत्र 2022 संसद भवन नई दिल्ली फोटो: एएनआई

नई दिल्ली, एएनआइ: संसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगी। राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा और राज्यसभा में 2 फरवरी से तीन दिनों तक राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होने की उम्मीद है। सूत्रों की मानें तो, लोकसभा में 2, 3, 4 और 7 फरवरी को बहस हो सकती है, और राज्यसभा में 2, 3, 7 और 8 फरवरी को बहस होने की संभावना है।

loksabha election banner

दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। संसद के दोनों सदनों में बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी को होगी। 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, 7 फरवरी को लोकसभा और अगले दिन राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दे सकते हैं।

बता दें कि, आम बजट से ठीक एक दिन पहले देश के राष्ट्रपति दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा को एक साथ संबोधित करते हैं। राष्ट्रपति का अभिभाषण कई मायनों में खास होता है। अपने अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति सरकार के बीते साल के कार्यकाल से लेकर आने वाले साल के योजनाओं के बारे में जानकारी देते हैं। प्रधानमंत्री का जवाब दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के समापन का प्रतीक है। संसद के ऊपरी सदन में 4 फरवरी को निजी सदस्यों के विधेयक को लेने की संभावना है। बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 1 फरवरी को आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी। हालांकि बजट सत्र के दौरान पहले दो दिन दोनों सदनों में कोई शून्य काल नहीं होगा। न्यूज एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी व एक फरवरी को शून्य काल स्थगित रहेगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण व आम बजट की प्रस्तुति के कारण ऐसा किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.