Move to Jagran APP

World Breast feeding Week: ब्रेस्ट फीड कराना चाहती है मांएं तो डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें

नवजात को पर्याप्त मात्रा में दूध मिले इसके लिए मां को अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करने की जरूरत है। फ्री फ्रेश और पूरी तरह सुरक्षित मां का दूध कहीं भी कभी भी मौजूद हो सकता ।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 04:45 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 01:56 PM (IST)
World Breast feeding Week:  ब्रेस्ट फीड कराना चाहती है मांएं तो डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें
World Breast feeding Week: ब्रेस्ट फीड कराना चाहती है मांएं तो डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। कौन सी मां नहीं चाहती कि उसके बच्‍चा सेहतमंद रहे और इसके लिए वह किसी भी हद तक जाने को तैयार भी रहती है। प्रख्‍यात लेखक चेतन भगत ने भी कहा है कि भारतीय माएं बच्‍चे को खिलाने और पढ़ाने को लेकर भूखी होती हैं। कुछ ऐसी चीजें भी हैं दुनिया में जिसे फैक्‍टरी में नहीं बना सकते और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है ‘मां का दूध’। शिशु के लिए इसमें जो मौजूद है वह किसी और आहार में नहीं। हर किसी की सलाह होती है कि जब तक संभव हो सके शिशु को मां का दूध ही मिले। इसके लिए मां का आहार संतुलित होना चाहिए। साथ ही कुछ आवश्‍यक चीजें शामिल करनी होंगी ताकि अपने शिशु को वह पर्याप्‍त मात्रा में दूध पिला सके।

loksabha election banner

दाल, सब्‍जियों व दूध के अलावा ये तीन चीजें हैं सबसे महत्‍वपूर्ण-

- सबसे पहला ‘दलिया’। दलिया को नाश्‍ते में या फिर डिनर में शामिल करते ही जादुई परिवर्तन होता दिखेगा।

- आधे चम्‍मच मेथी के दाने को एक कप पानी में भिगो कर रात भर के लिए रखें और सुबह उबालकर इसे पी लें हो सके तो मेथी के कुछ दाने भी चबा कर खाएं।

- इसमें पपीता काफी महत्‍व रखता है। पके पपीते के बजाए कच्‍चा पपीता अगर डाइट में शामिल किया जाए तो मां के दूध में कहीं अधिक इजाफा होता है।

इसके साथ पौष्‍टिक आहार जैसे- सलाद, दालें, फल और दूध के साथ जीरा, लहसुन, अदरक, गाजर, नारियल पानी के साथ फल और दूध की भी अहम भूमिका है। इस सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण है पानी। हमेशा मांओं को हाइड़ेटेड रहना चाहिए।

क्‍या न खाएं मां

ऐसी कोई चीज नहीं जिसे खाने से ब्रेस्‍टफीड कराने वाली मांओं को रोका जाए क्‍योंकि जब बच्‍चा गर्भ में होता है तब वह हर उस आहार से वाकिफ होता है जो उसकी मां खाए। हां शुरुआत में बच्‍चे को गैस की समस्‍या हो सकती है इसके लिए अजवायन का पानी लिया जा सकता है। धीरे-धीरे यह समस्‍या भी खत्‍म हो जाएगी।

अजवायन पानी के लिए

रात को एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच अजवायन रात भर भिगो के रखें। सुबह इसे इतना उबालें की पानी आधा ग्‍लास रह जाए। फिर इसे छान कर पी लें।

‘Empower Parents, Enable Breastfeeding’

दुनिया भर में 1 से 7 अगस्‍त तक ‘वर्ल्‍ड ब्रेस्‍टफीडिंग वीक’ मनाया जा रहा है। 120 से अधिक देशों में 1 से 7 अगस्‍त तक वर्ल्‍ड ब्रेस्‍टफीडिंग वीक मनाया जाता है। इस पूरे सप्‍ताह लोगों को ब्रेस्‍टफीड के प्रति जागरुक बनाने के लिए कई इवेंट्स व सेमिनार आयोजित करते हैं। इसके लिए इस वर्ष ‘Empower Parents, Enable Breastfeeding’ थीम रखा गया है। यूनिसेफ और डब्‍ल्‍यूएचओ व इसके पार्टनर्स की मदद से यह सौ से अधिक देशों में मनाया जाता है।

1992 में हुई थी शुरुआत

इसे शुरू करने का आइडिया यूनिसेफ ऑफिस के बेसमेंट में 14 फरवरी 1991 को आया था। वर्ष 2019 में इसके लिए विश्‍व स्‍तनपान सप्‍ताह पहली बार 1992 में वर्ल्‍ड अलायंस फॉर ब्रेस्‍टफीडिंग एक्‍शन (WABA) की ओर से मनाया गया था। अब यह 120 से अधिक देशों में यूनिसेफ व डब्‍ल्‍यूएचओ द्वारा मनाया जाता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.