Move to Jagran APP

Boycott Chinese Product: कई शहरों में ट्रांसपोर्टर्स ने सामान बुक करना किया बंद

इंदौर से शुरू की गई इस मुहिम में मध्य प्रदेश के दूसरे शहर भी जुड़ते जा रहे हैं। राजगढ़ में एक व्यापारी ने एक कंपनी की एजेंसी इसलिए छोड़ दी कि कंपनी द्वारा चीनी माल भेजा जाता था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 06:15 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 06:15 AM (IST)
Boycott Chinese Product: कई शहरों में ट्रांसपोर्टर्स ने सामान बुक करना किया बंद
Boycott Chinese Product: कई शहरों में ट्रांसपोर्टर्स ने सामान बुक करना किया बंद

इंदौर, राज्‍य ब्‍यूरो।पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में भारतीय सैनिकों पर हमले के विरोध में ट्रांसपोर्टर्स द्वारा चीन में बने सामान के बहिष्कार की मुहिम अब रंग लाने लगी है। ट्रांसपोर्टर्स ने चीनी सामान के परिवहन से मना करना शुरू कर दिया है। इंदौर से शुरू की गई इस मुहिम में मध्य प्रदेश के दूसरे शहर भी जुड़ते जा रहे हैं। राजगढ़ में एक व्यापारी ने एक कंपनी की एजेंसी इसलिए छोड़ दी कि कंपनी द्वारा चीनी माल भेजा जाता था।

loksabha election banner

चीनी कंपनी के माल की एजेंसी निरस्त की

इंदौर ट्रक ऑपरेटर्स एंड ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन ने सबसे पहले चीन का माल नहीं ढोने की मुहिम शुरू की थी, जिसका ट्रांसपोर्टर्स समर्थन कर रहे हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष सीएल मुकाती के अनुसार, हम लोगों ने स्थानीय स्तर पर इसे शुरू करने के बाद पूरे प्रदेश की जिला स्तर की एसोसिएशन को पत्र लिखकर उनसे मदद मांगी थी। अब वहां से जानकारी आ रही है कि वे माल की बुकिंग लेने से पहले ही पूछ लेते हैं। अगर चीनी माल है तो लेने से मना कर देते हैं। रोजाना ही हमारे विभिन्न ग्रुपों पर व्यापारी यह मैसेज डालते हैं कि उन्होंने माल बुक नहीं किया। हमारे एक साथी ने तो चीनी कंपनी के माल की एजेंसी ही निरस्त कर दी।

ट्रकों के लिए अब चीनी टायर नहीं खरीदेंगे

मुकाती ने बताया कि ट्रकों में हर तीन माह में टायर बदलवाने पड़ते हैं। कुछ सालों से चाइना के टायर का चलन भी बढ़ गया है, लेकिन हम लोगों ने तय किया है कि अब अपने ट्रकों में चाइना के टायर नहीं लगाएंगे। इसके लिए भी सहमति बन गई है।

व्यापारियों में घबराहट, अन्य माल के साथ पैक कर रहे

मुकाती ने बताया कि व्यापारियों में इस बात को लेकर घबराहट हो गई है। हम उनका चीन का माल बुक नहीं कर रहे हैं। इसलिए वे लोग सीधे न देकर चीनी माल अन्य सामान में पैक करके दे रहे हैं। ऐसे कुछ मामले भी सामने आए हैं, लेकिन हम व्यापारियों से अनुरोध कर रहे हैं कि अपने कुछ मुनाफे के लिए देश के दुश्मनों के साथ व्यापार न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.