Move to Jagran APP

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की खबर सुनकर टूट गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीच में ही रोका भाषण

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलिकाप्टर क्रैश में जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की आज इलाज के दौरान मौत हो गई। उनकी निधन की खबर पाकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह टूट गए। जब उन्हें यह खबर मिली वह देहरादून में एक रैली को संबोधित कर रहे थे।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 06:55 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 06:55 PM (IST)
ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की खबर सुनकर टूट गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीच में ही रोका भाषण
ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की खबर सुनकर टूट गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलिकाप्टर क्रैश में जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की आज इलाज के दौरान मौत हो गई। उनकी निधन की खबर पाकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह टूट गए। जब उन्हें यह खबर मिली वह देहरादून में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। वह इससे भावुक हो गए और बीच में ही अपना भाषण रोक दिया। साथ ही वरुण की आत्मा की शांति के लिए लोगों से कुछ समय के लिए मौन रखने की अपील की। गौरतलब है कि रक्षा मंत्री एक माह से चल रही शहीद सम्मान यात्रा के समापन समारोह को संबोधित करने के लिए देहरादून पहुंचे थे। 

loksabha election banner

पिछले हफ्ते सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की हेलिकाप्टर दुर्घटना में जान चली गई थी। यह हादसा तमिलनाडु के कुन्नुर में हुआ था। इसमें एक मात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन सिंह का बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान आज दोपहर अस्पताल में उनकी मौत हो गई। राजनाथ जब भाषण दे रहे थे तो उन्हें इसकी जानकारी मिली।

लोगों को इसकी जानकारी देते हुए राजनाथ ने कहा, 'अभी मुझे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की दुखद खबर मिली है, जो पिछले हफ्ते सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलीकाप्टर में सवार थे, जो दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उनका बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। भगवान उसकी आत्मा को शांति दे। मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि खड़े होकर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करें। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित फाइटर पायलट थे। मैं इस मौके पर ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहूंगा। मैं अपने भाषण को विराम देता हूं।'

जानें - ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के बारे में

बता दें कि आठ दिसंबर को ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, जनरल रावत को रिसीव करने सुलूर एयरबेस गए थे। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में गाजीपुर के रहने वाले 39 वर्षीय वरुण सिंह के परिवार में उनकी पत्नी, 11 वर्षीय बेटा और आठ वर्षीय एक बेटी है। उनके पिता कर्नल (सेवानिवृत्त) केपी सिंह आर्मी एयर डिफेंस (एएडी) में सेवाएं दे चुके हैं। ग्रुप कैप्टन का परिवार इस समय मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रहता है। इस साल अगस्त में वरुण सिंह को देश के शांतिकाल के तीसरे शीर्ष वीरता पुरस्कार शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। पिछले साल अक्टूबर में उड़ान के दौरान उनके तेजस विमान में तकनीकी खराबी आने के बाद उन्होंने साहस और कौशल का प्रदर्शन करते हुए सुरक्षित लैंडिंग की थी और देश के करोड़ों रुपये बचाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.