Move to Jagran APP

COVID 19 Medicine: बायोकॉन लाएगी कोरोना मरीजों के लिए दवा, 8000 रुपए होगी कीमत

बायोकॉन के कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजदार-शॉ ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आती है तब तक हमें जीवन रक्षक दवाओं की जरूरत होती है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 12:54 PM (IST)
COVID 19 Medicine: बायोकॉन लाएगी कोरोना मरीजों के लिए दवा, 8000 रुपए होगी कीमत
COVID 19 Medicine: बायोकॉन लाएगी कोरोना मरीजों के लिए दवा, 8000 रुपए होगी कीमत

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी, बायोकॉन ने सोमवार को कहा कि वह मध्यम से लेकर गंभीर कोविड​​-19 रोगियों के उपचार के लिए बायोलॉजिक दवा इटोलिज़ुमाब पेश करेगी जिसकी कीमत लगभग 8,000 प्रति शीशी होगी। कंपनी ने कहा है कि उसे कोविड-19 के कारण मध्यम से लेकर गंभीर तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम (एआरडीएस) के मामले में साइटोकाइन रिलीज सिंड्रोम के उपचार के लिए भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए इटोलिज़ुमाब इंजेक्शन (25 मिग्रा/पांच मिली लीटर) के विपणन की भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी प्राप्त हुई है।

loksabha election banner

बायोकॉन ने इससे पहले एक नियामकीय सूचना में कहा था कि इटोलिज़ुमाब दुनिया का कहीं भी स्वीकृत पहला नोवल बायोलॉजिकल उपचार है, जिसमें कोविड​​-19 की गंभीर जटिलताओं से पीड़ित रोगियों का इलाज किया जाता है।

बायोकॉन के कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजदार-शॉ ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आती है, तब तक हमें जीवन रक्षक दवाओं की जरूरत होती है। मुझे लगता है कि हम दुनिया भर में जो कर रहे हैं, वह यह है कि हम इस महामारी के इलाज के लिए दवाओं का पुन: उपयोग कर सकते हैं या नई दवाओं का विकास कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भले ही हमें इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में कोई टीका मिल जाए, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि दोबारा संक्रमण नहीं होगा, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि जिस तरह से हम इसके काम करने की उम्मीद कर रहे हैं, यह उसी तरह से काम करेगा। इसलिए हमें तैयार रहने की जरुरत है।

भारत में 3 लाख से अधिक सक्रिय मामले

बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक 13 जुलाई तक कोरोना वायरस संक्रमितों के 1,20,92,503 सैंपल्स का टेस्ट किया गया। इनमें से 2,86,247 सैंपल्स का 13 जुलाई को टेस्ट किया गया। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 28,498 नए मामले सामने आए हैं और 553 मौतें हुई हैं। कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 9,06,752 हो गई है जिसमें 3,11,565 सक्रिय मामले है। इन सबके बीच अच्छी खबर है कि 5,71,460 ठीक हो गए हैं। भारत में अब तक 23,727 मौत हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.