Move to Jagran APP

Weather and Monsoon Updates: मौसम विभाग ने देश के इन हिस्सों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर का हाल

Weather and Monsoon Updates मौसम विभाग की तरफ से देश अधिकांश हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार के कुछ हिस्सों पूर्वी-दक्षिणी मध्य प्रदेश विदर्भ के कुछ हिस्सों कोंकण गोवा और पूर्वोत्तर शामिल है। जानें मौसम और मानसून से जुड़े सभी अपड्टेस

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 07:52 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 10:52 AM (IST)
Weather and Monsoon Updates: मौसम विभाग ने देश के इन हिस्सों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर का हाल
अगले तीन दिन पूर्वोतर सहित बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा में जमकर बरसेंगे मेधा, जानें दिल्ली का मौसम

नई दिल्ली, जेएनएन। मौसम विभाग की तरफ से देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी-दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, कोंकण, गोवा और पूर्वोत्तर शामिल है। जानें मौसम और मानसून से जुड़े सभी अपड्टेस

loksabha election banner

बता दें कि एक तरफ जहां देश के अधिकांश हिस्सों में मानसूनी बरसात हो रही है वहीं दिल्ली-हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्य मानसून का इंताजर कर रहे हैं। इधर, राजधानी दिल्ली में लगातार मौसम बदल रहा है। 2 दिनों से दिल्ली के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बूंदाबांदी दर्ज हुई। हालांकि, आज भी राजधानी में बारिश के आसार है। 

इन राज्यों में एक्टिव है मानसून

वहीं मानसून इस वक्त मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ झारखंड और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में सक्रिय है। ऐसे में कयास लगाए थे कि कि कल यानी 27 जून तक दिल्ली तक मानसून पहुंच जाएगा। हालांकि, अब माना जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में ही दस्तक दे सकता है।

यहां बनी हुई चक्रवात की स्थिति

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, झारखंड और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात की स्थिति बन रही है और यह स्थिति अगले तीन दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रह सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इतना ही नहीं इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

अगले तीन दिनों में बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा में बरसेंगे मेघा

चक्रवात की स्थिति के कारण अगले तीन दिनों में बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज बारिश होने और बिजली गिरने की संभावना है। इन तीन दिनों के बाद बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है। इससे ही दक्षिण-पश्चिमी हवाओं में आ‌र्द्रता के चलते पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों के दौरान बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का मानना है कि असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों में जोरदार बारिश होगी।

हिमाचाल में सुबह-सुबह हुई बूंदाबांदी (Himachal Weather Update)

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को धूप खिलने के बाद शनिवार को भी मौसम ने करवट बदली है। आज सुबह ही प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में बूंदाबांदी हुई है व आसमां में घने बादल छाए हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.