Move to Jagran APP

कोवैक्‍सीन के प्रभाव का पता लगाने के लिए हो रहा ट्रायल, जानें- कोविशील्‍ड से तुलना पर कंपनी ने क्‍या कहा

कोवैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि वो वैक्‍सीन की प्रभावशीलता के लिए चौथे चरण का ट्रायल कर रही है। कंपनी ने उस रिपोर्ट को भी खारिज कर दिया है जिसमें कोवैक्‍सीन को कोविशील्‍ड की तुलना में कम एंटीबॉडीज बनाने वाली बताया था।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 01:04 PM (IST)
कोवैक्‍सीन के प्रभाव का पता लगाने के लिए हो रहा ट्रायल, जानें- कोविशील्‍ड से तुलना पर कंपनी ने क्‍या कहा
कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड के तुलनात्‍मक अध्‍ययन पर भारत बायोटेक का बयान

नई दिल्‍ली (पीटीआई)। कोरोना वायरस की वैक्‍सीन 'कोवैक्‍सीन' को विकसित करने वाली हैदराबाद की कंपनी बायोटेक ने कहा है कि कि दुनिया भर में कोवैक्‍सीन का इंसानी शरीर पर होने वाले असर का सही सही पता लगाने के लिए इसके चौथे फेज का परीक्षण किया जा रहा है। ऐसा करने के पीछे कंपनी का मकसद वैक्‍सीन की सुरक्षा, उसकी प्रभावशीलता, उसका उत्‍पादन और उसकी गुणवत्‍ता को बेहतर करना है। कंपनी के मुताबिक वो तीसरे चरण के परीक्षण से आने वाले नतीजों को जुलाई में सार्वजनिक कर देगी।

loksabha election banner

भारत बायोटेक के मुताबिक तीसरे फेज के ट्रायल का डाटा सबसे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन को दिया जाएगा। इसके बाद ही इस डाटा को अन्‍य एनालिटिकल मैग्‍जीन के लिए दिया जाएगा, जिसे तीन माह के अंदर पब्लिश करना होगा। इसके बाद ही क्‍लीनिकल टेस्‍ट संबंधी आंकड़ों को सार्वजनिक किया जा सकेगा। इसके बाद कंपनी इस वैक्‍सीन के पूर्ण लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी।

भारत बायोटेक का कहना है कि सभी निष्क्रिय वायरस आधारित वैक्‍सीन ने वैश्विक स्‍तर पर सर्वश्रेष्‍ठ सुरक्षा रिकॉर्ड का प्रदर्शन किया है। आपको बता दें कि पोलियो, जापानी इंसेफलाइटिस, रेबीज, हेपेटाइटस ए की वैक्‍सीन भी निष्क्रिय वायरस पर आधारित हैं। वहीं चिकनगुनिया, जीका वायरस और डेंगू के लिए भी इसी तकनीक के आधार पर वैक्‍सीन बनाने की कोशिशें चल रही हैं।

कंपनी ने उस रिसर्च रिपोर्ट को बेतुका करार दिया है जिसमें कहा गया था कि कोवैक्‍सीन की तुलना में कोविशील्‍ड अधिक एंटीबॉडीज बनाती है। इस शोध को कोरोना वायरस इंड्यूस्‍ड एंटी बॉडीज टीट्रे (कोवेट) ने किया था। ये रिपोर्ट उन हैल्‍थ वर्कर्स पर हुए शोध पर आधारित थी जिसमें उन्‍होंने कोविशील्‍ड या कोवैक्‍सीन की दोनों खुराक ली थीं।

बीते सप्‍ताह सामने आई इस रिपोर्ट पर भारत बायोटेक ने अब अपनी प्रतिक्रिया दी है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि कोवैक्‍सीन को कोविशील्‍ड के सामने कम एंटीबॉडीज बनाने वाली वैक्‍सीन बताने वाली रिपोर्ट में काफी सारी खामियां हैं। कंपनी की तरफ से ये भी कहा गया है कि इस रिपोर्ट की अब तक समीक्षा भी नहीं हुई है और न ही ये वैज्ञानिक और सांख्यिकी रूप से एक व्‍यवस्थित रिपोर्ट है। लिहाजा ऐसी रिपोर्ट के आधार पर किसी तरह का निष्‍कर्ष निकालना ठीक नहीं है।

हाल ही में सामने आई इस रिपोर्ट के बाद कहीं न कहीं दोनों वैक्‍सीन को लेकर बहस भी शुरू हो गई है। हालांकि रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने साफ किया है कि दोनों ही वैक्‍सीन वायरस पर प्रभावी हैं और दोनों ने ही अच्‍छे रिजल्‍ट दिए हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.