Move to Jagran APP

भारत बायोटेक ने अपने टीके कोवैक्सीन के इस्‍तेमाल की अवधि को बढ़ाने के लिए DCGI से लगाई गुहार

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने भारतीय औषधी नियामक (Drugs Controller General of India DGCI) से कहा है कि उसके द्वारा कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन (Covaxin) के इस्‍तेमाल की अवधि को छह महीने से बढ़ाकर 24 महीने कर दिया जाए।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 06:48 PM (IST)
भारत बायोटेक ने अपने टीके कोवैक्सीन के इस्‍तेमाल की अवधि को बढ़ाने के लिए DCGI से लगाई गुहार
भारत बायोटेक ने भारतीय औषधी नियामक से कोवैक्सीन के इस्‍तेमाल की अवधि बढ़ाने की गुहार लगाई है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने अपने टीके कोवैक्सीन (Covaxin) की कीमतें जारी करने के बाद अब भारतीय औषधी नियामक (Drugs Controller General of India, DGCI) को पत्र लिखकर एक गुजारिश की है। सूत्रों ने रविवार को बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने भारतीय औषधी नियामक से कहा है कि उसके द्वारा कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन (Covaxin) के इस्‍तेमाल की अवधि को छह महीने से बढ़ाकर 24 महीने कर दिया जाए।

loksabha election banner

भारत औषधी महानियंत्रक (Drugs Controller General of India, DGCI) को भेजे आवेदन में कंपनी ने कहा कि अब हम अपने टीके कोवैक्‍सीन (Covaxin) के इस्‍तेमाल की अवधि को छह महीने से 24 महीने बढ़ाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि इन टीकों के भंडारण के लिए बेहद कम तापमान 2-8 डिग्री सेल्सियस की जरूरत होती है। भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोवैक्‍सीन के इस्‍तेमाल की अवधि को बढ़ाने के पक्ष में आंकड़े भी दिए हैं।

मालूम हो कि डीजीसीआई (Drugs Controller General of India, DGCI) ने फरवरी में कोविशील्ड के उपयोग की अवधि को उत्पादन के बाद से छह महीने से नौ महीने कर दिया था। भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में दो टीकों के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी है। इसमें भारत बायोटेक का कोवैक्सीन (Covaxin) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्‍सीन कोविशील्ड शामिल हैं। इसके अलावा देश में रूसी वैक्‍सीन स्पूतनिक वी के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी गई है।

अभी बीते दिनों भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने अपने कोविड-19 के टीके कोवैक्सीन की कीमतें घोषित की थीं। भारत बायो‍टेक  (Bharat Biotech) ने कहा था कि वह राज्य सरकारों को प्रति खुराक (शीशी) 600 रुपये में कोवैक्‍सीन उपलब्ध कराएगी जबकि निजी अस्पतालों के लिए खुराक की कीमत 1,200 रुपए होगी। बता दें कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन (Covaxin) की आपूर्ति कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.