Move to Jagran APP

भय्यूजी के सुसाइड नोट का एक और पन्ना आया सामने, न बेटी, न पत्नी, एक सेवादार को सौंपे वित्तीय अधिकार

भय्यूजी महाराज के सुसाइड नोट का दूसरा पन्ना सामने आ गया है। इसमें उन्होंने अपने सारे वित्तीय, संपत्ति बैंक अकाउंट के अधिकार सेवादार विनायक को दिए हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 03:03 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 03:31 PM (IST)
भय्यूजी के सुसाइड नोट का एक और पन्ना आया सामने, न बेटी, न पत्नी, एक सेवादार को सौंपे वित्तीय अधिकार
भय्यूजी के सुसाइड नोट का एक और पन्ना आया सामने, न बेटी, न पत्नी, एक सेवादार को सौंपे वित्तीय अधिकार

इंदौर (नईदुनिया)।अाध्यात्मिक संत भय्यूजी महाराज की मौत के दूसरे दिन अंतेष्टि के ठीक पहले सुसाइड नोट का दूसरा पन्ना सामने आ गया है। अंग्रेजी में लिखे इस सुसाइड नोट में लिखा है कि मेरे सारे वित्तीय, संपत्ति से जुड़े, बैंक अकाउंट के अधिकार विनायक देखेगा। वहीं मेरी जगह साइनिंग अथॉरिटी होगा। उस पर मुझे सबसे ज्यादा भरोसा है। मैं यह बात बगैर किसी दबाव के लिख रहा हूं। हालांकि इस पन्ने पर पहले पन्ने की तरह भय्यूजी महाराज के दस्तखत नहीं हैं, लेकिन लिखावट उनकी बताई जा रही है। यह नोट उस वक्त सामने आया है जब महाराज की करोड़ों की संपत्ति के दावेदारों के बारे में कयास का दौर शुरू हो गया है।

prime article banner

करीब डेढ़ साल पहले हुई दूसरी शादी के बाद से ही भय्यूजी महाराज बेटी और पत्नी के बीच चल रहे विवाद की वजह से तनाव में थे। इस समय भी उनके सबसे करीब उनका सेवादार विनायक ही था। आत्महत्या से एक दिन पहले सोमवार को जब वे बेटी से मिलने पुणे जा रहे थे तो उस वक्त भी उनके साथ गाड़ी में विनायक और एक अन्य सेवादार शेखर था। पुलिस पूछताछ में इन्हीं दोनों ने खुलासा किया कि वे भय्यूजी महाराज बेटी-पत्नी के बीच रिश्तों में सामंजस्य नहीं बैठा पाने की वजह से बेहद तनाव में थे। कई बार वे इस मामले को लेकर रूआंसा भी हो जाते थे।

सुसाइड नोट में लिखा-संपत्ति विनायक देखे
तलाशी लेने पर फोंरेंसिक एक्सपर्ट और पुलिस को कमरे से सुसाइड नोट मिला है। डीआईजी के मुताबिक, सुसाइड नोट में लिखा, 'मैं फेडअप हो गया हूं इसलिए छोड़कर जा रहा हूं। आश्रम, संपत्ति संबंधी जो भी आर्थिक मामले हैं, उन्हें विनायक देखेगा। कुछ पंक्तियों में यह भी लिखा कि कोई उनकी पारिवारिक जिम्मेदारियां निभाए।

विनायक ने पुलिस को बताया कि वही महाराज के फोन सुनते थे, लेकिन सोमवार को इंदौर से पुणे जाते वक्त महाराज के पास आए सात फोन पर उन्होंने खुद ही बात की। फोन आते ही वे गाड़ी में साथ बैठे दोनों सेवादारों को उतार अकेले में बात कर रहे थे। बुधवार को भय्यूजी महाराज द्वारा लिखे सुसाइड नोट का दूसरा पन्ना भी सार्वजनिक हो गया। इसमें उन्होंने अपने सारे वित्तीय अधिकार पत्नी, बेटी या किसी अन्य परिजन को देने के बजाय विनायक को सौंपने की बात लिखी है। इस पन्नों पर उन्होंने एक बार फिर विनायक को ही सबसे ज्यादा भरोसेमंद बताते हुए कहा है कि वहीं मेरी जगह साइनिंग अथॉरिटी भी होगा।

यह सिर्फ प्रबंधन के लिए पत्र है
इंदौर हाई कोर्ट के सीनियर एडवोकेट विनय सराफ का कहना है कि भय्यूजी महाराज द्वारा लिखे नोट को कानूनी तौर पर उत्तराधिकारिता प्रमाण पत्र नहीं माना जा सकता। यह प्रबंधन पत्र (लेटर ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन) है। हालांकि इस नोट के आधार पर विनायक न्यायालय में अधिकारिता प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए गुहार लगा सकते हैं। अगर कोर्ट प्रमाण पत्र जारी कर देता है तो वे साइनिंग अथॉरिटी बन जाएंगे।

बेटी के कमरे में मारी खुद को गोली
पुलिस के मुताबिक, भय्यूजी महाराज दोपहर को अचानक बेटी कुहू के कमरे में रखे बींस बैग पर जाकर बैठ गए। कुछ देर बाद उन्होंने दाई कनपटी पर रिवॉल्वर अड़ाकर गोली मार ली। परिजन ने देखा शव के पास रिवॉल्वर पड़ी हुई है। परिजन, कर्मचारी और अनुयायी तुरंत उन्हें लेकर बॉम्बे हॉस्पिटल पहुंचे। डॉक्टरों ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने घर के आठ कमरों की तलाशी ली तो भय्यूजी महाराज के कमरे से पॉकेट डायरी में लिखा सुसाइड नोट मिल गया। कुछ ही देर में सोशल मीडिया के जरिए पूरे देश में यह खबर फैल गई। बॉम्बे हॉस्पिटल, बापट चौराहा स्थित आश्रम (सूर्योदय) और सिल्वर स्प्रिंग स्थित निवास के बाहर उनके समर्थक, नेता, अनुयायी और अफसरों की भीड़ जमा हो गई। भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस को 10 थानों का बल लगाना पड़ा।

कुछ देर पहले ही मां ने खाने का पूछा था
परिवार के सूत्रों के अनुसार हादसे से कुछ देर पहले ही मां कुमुदनी देशमुख ने महिला कर्मचारी से पूछा था कि भय्यूजी ने खाना खाया या नहीं। इस पर उन्हें बताया गया कि उन्होंने खाना खा लिया है और वे अपने कमरे में हैं। देर शाम तक मां को घटनाक्रम और भय्यूजी महाराज की मौत के बारे में नहीं बताया गया।

आश्रम में लिखा आखिरी संदेश
भय्यूजीजी महाराज ने आश्रम में अपने आखिरी संदेश में लिखा था कि आदमी के लिए विश्वास ही सब कुछ है, तुम अगर उस पर भी विश्वास को खो देते हो तो इससे बड़ा डाउनफाल दूसरा नहीं हो सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.