Move to Jagran APP

Corona Helpdesk: झूठी खबरों व अफवाहों से रहें सावधान, WhatsApp यूजर्स के लिए सरकार ने बनाया हेल्प डेस्क

हाल में सामने आया है कि सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप पर बहुत सी झूठी खबरें फैल रही हैं। इन झूठी खबरों और अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 07:11 PM (IST)
Corona Helpdesk: झूठी खबरों व अफवाहों से रहें सावधान, WhatsApp यूजर्स के लिए सरकार ने बनाया हेल्प डेस्क
Corona Helpdesk: झूठी खबरों व अफवाहों से रहें सावधान, WhatsApp यूजर्स के लिए सरकार ने बनाया हेल्प डेस्क

नई दिल्ली, एएनआइ। कोविड-19 को लेकर लोगों के बीच फैली आशंकाओं को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने वाट्सएप पर ऑफिशियल चैटबोट लांच किया है। इसे मायगव कोरोना हेल्पडेस्क नाम दिया गया है। यह वाट्सएप के सभी यूजर्स लिए उपलब्ध होगा। इस नंबर से संपर्क करने के लिए लोगों को अपने फोन की कांटेक्ट लिस्ट में 9013151515 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद इस पर मैसेज भेजकर जरूरी जानकारी ली जा सकती है।

loksabha election banner

हाल में सामने आया है कि सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप पर बहुत सी झूठी खबरें फैल रही हैं। इन झूठी खबरों और अफवाहों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से ही सरकार ने ऑफिशियल चैटबोट लांच करने का यह कदम उठाया है। इसके माध्यम से लोगों को वायरस से बचने की दिशा में जरूरी सतर्कता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

1075 नंबर पर करें कॉल

स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं 1075 नंबर पर कॉल कर कोरोना से संबंधित सारी जानकारी लें और अफवाहों से बचें।

डब्ल्यूएचओ ने मोदी के 'जनता कर्फ्यू' पहल की प्रशंसा की

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार भारत में विश्र्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रतिनिधि हेंक बेकेडम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'जनता कफ्र्यू' पहल की प्रशंसा की है। उनका कहना है कि वायरस के प्रसार को रोकने में यह कारगर कदम होगा।बेकेडम ने कहा, 'हम जनता कर्फ्यू और सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान का स्वागत करते हैं। इस रणनीति का प्रभावी क्रियान्वयन वायरस के प्रसार को रोकने की दिशा में अहम होगा।

हाथों को साफ रखने और छींकते-खांसते समय ध्यान रखने से वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है। सतर्कता के इन कदमों के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना इस दिशा में और भी प्रभावी नतीजे देगा। इस समय सोशल डिस्टेंसिंग ही इस चुनौती के खिलाफ साथ मिलकर खड़े होने जैसा है।' मोदी ने रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कफ्र्यू का आह्वान किया है। उन्होंने लोगों से इस दौरान घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.