Move to Jagran APP

Excel में बनिए मास्टर, यहां नई टिप्स व ट्रिक्स सीखें

माइक्रोसाफ्ट एक्सेल से जुड़ी नई चीजों को सीखने के लिए हाउ टु एक्सेल (howtoexcel.org) एक अच्छा मंच हो सकता है। यह नई टिप्स और ट्रिक्स को सीखने वाला सूचनात्मक स्थान है। कई और साधन हैं जो एक्सेल से जुड़ी वेबसाइट हैं जिससे नई टिप्स व ट्रिक्स सीख सकते हैं...

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 11:24 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 11:24 AM (IST)
Excel में बनिए मास्टर, यहां नई टिप्स व ट्रिक्स सीखें
Excel में बनिए मास्टर, यहां नई टिप्स व ट्रिक्स सीखें

अमित निधि। भले ही आप माइक्रोसाफ्ट एक्सेल में कितने भी अच्छे क्यों न हों, सीखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ रह ही जाता है। इसलिए यदि अपने नियमित कार्यों के लिए एक्सेल का उपयोग करते हैं, तो एक्सेल ब्लाग और वेबसाइट की मदद से नई चीजें सीख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि एक्सेल से जुड़ी वेबसाइट के बारे में, जिससे नई टिप्स व ट्रिक्स सीख सकते हैं...

loksabha election banner

हाउ टु एक्सेल

माइक्रोसाफ्ट एक्सेल से जुड़ी नई चीजों को सीखने के लिए हाउ टु एक्सेल (howtoexcel.org) एक अच्छा मंच हो सकता है। यह नई टिप्स और ट्रिक्स को सीखने वाला सूचनात्मक स्थान है। एक्सेल में अलग-अलग कार्य को करने के विभिन्न तरीकों की व्याख्या करते हुए बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं, जिन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आपको ईजी-टु-फालो इंस्ट्रक्शंस दिए गए हैं। इसके लिए स्क्रीनशाट भी दिए गए हैं, जिससे समझना आसान हो जाता है। अगर आप एक्सेल सीखने की शुरुआत ही कर रहे हैं, तब भी यह काम का हो सकता है। आप इसके यूट्यूब चैनल पर उपयोगी वीडियो ट्यूटोरियल भी देख सकते हैं। इसके अलावा, हाउ टू एक्सेल की वेबसाइट पर कुछ कोर्स और ईबुक भी हैं। एक्सेल टिप्स को सीधे अपने इनबाक्स में प्राप्त करने के लिए इसके न्यूजलेटर की मेंबरशिप ले सकते हैं।

एक्सेल आफ द ग्रिड

एक्सेल आफ द ग्रिड एक अन्य वेबसाइट है, जहां एक्सेल के बारे में नई चीजों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। एक्सेल आफ द ग्रिड (exceloffthegrid.com) पर वीबीए, पावर क्वेरी और आफिस स्क्रिप्ट जैसे अधिक उन्नत विषयों पर सलाह प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर कुछ शुरुआती स्तर की चीजें भी शामिल हैं, जिसमें फ्रिक्शंस को प्रदर्शित करना भी शामिल है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एक वीबीए कोड लाइब्रेरी है, जो कई हिस्सों में विभाजित है, जिससे आप अपने नियमित कार्यों को आसान बना सकते हैं। अपनी एक्सेस स्किल को और बेहतर करने के लिए इसकी टीम द्वारा लिखित ई-बुक्स पढ़ सकते हैं।

एक्सेल टिप

एक्सेल टिप (exceltip.com) बड़े काम का प्लेटफार्म है। यह एक्सेल स्किल को बेहतर करने का एक अच्छा मंच है। इसकी मदद से एक्सेस से जुड़े अधिक जटिल कार्यों को भी आसानी से कर पाएंगे। यहां पर एक्सेल, एक्सेल 365, फंक्शंस, वीबीए, चार्ट्स आदि की बेसिक बातों को सीख पाएंगे। एक्सेल में टिप्स और ट्रिक्स के साथ एडिटिंग/फार्मेटिंग के लिए अलग-अलग सेक्शन हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसकी वेबसाइट से रेडीमेड डैशबोर्ड और टेम्प्लेट डाउनलोड कर सकते हैं। रैंडम एक्सेल टिप्स के लिए आप इसकी टिप आफ द डे देख सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर न्यूजलेटर की सुविधा है, जिसकी मदद से भी इनबाक्स में एक्सेस के टिप मिलते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.