Move to Jagran APP

आज मंगल पर होने वाली इंजेंविनिटी हेलीकॉप्‍टर की पहली उड़ान के साक्षी बनें आप, यहां होगी लाइव स्‍ट्रीमिंग

नासा के हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी की पहली कंट्रोल उड़ान का समय नजदीक आ गया है। इसकी नासा लाइव स्‍ट्रीमिंग करेगा। इसके अलावा नासा के विशेषज्ञ उड़ान से पहले कुछ चुनिंदा सवालों के जवाब भी देंगे। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 10:01 AM (IST)
आज मंगल पर होने वाली इंजेंविनिटी हेलीकॉप्‍टर की पहली उड़ान के साक्षी बनें आप, यहां होगी लाइव स्‍ट्रीमिंग
आज होगी नासा के इंजेंविनिटी हेलीकॉप्‍टर की पहली उड़ान

नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। नासा के लिए आज एतिहासिक दिन साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यदि सबकुछ ठीक रहा तो मंगल पर नासा के हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी की पहली उड़ान आज अमेरिकी समयानुसार सुबह के करीब 3:30 बजे ईडीटी या 12:30 एएम PDT (पेसेफिक डेलाइट टाइम) होगी। आपको बता दें कि नासा विभिन्‍न कारणों से पहले इसकी उड़ान को दो बार स्‍थगित कर चुका है।

loksabha election banner

पहले इस उड़ान के लिए नासा ने 11 अप्रैल का दिन चुना था लेकिन उस वक्‍त इसके टेस्टिंग के दौरान आई खामी की वजह से इसको 14 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया था। 14 अप्रैल को इंजेंविनिटी का फ्लाइट सॉफ्टवेयर अपडेट करने की वजह से इसकी उड़ान को स्‍थगित करना पड़ा था। आज वो समय आ गया है कि जब नासा इतिहास बना सकता है। यदि अपने इस मिशन में इंजेंविनिटी और नासा दोनों सफल हुए तो ये सुदूर अंतरिक्ष में मौजूद किसी ग्रह पर होने वाली ये पहली उड़ान होगी।

नासा का हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी महज 2 किग्रा वजनी है। इसमें किसी तरह का कोई साइंस इंस्‍ट्रूमेंट नहीं लगा है। इसकी उड़ान के समय नासा का मार्स रोवर परसिवरेंस इस पर पूरी निगाह रखेगा। उड़ान के दौरान ये रोवर परसिवरेंस लगातार इससे मिलने वाले डाटा को मिशन कंट्रोल रूम में ट्रांसफर करता रहेगा। हालांकि करोड़ों किमी की दूरी होने की वजह से सिग्‍नल ट्रांसफर होने में करीब 15-30 मिनट का समय लगेगा। यही वजह है कि नासा इसको लेकर होने वाली कमेंट्री कुछ देर से शुरू करेगा।

नासा के इस हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी की एतिहासिक उड़ान की लाइव स्‍ट्रीमिंग की जाएगी। नासा के एप, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया के वेबपेज पर जाकर कोई भी इस लाइव स्‍ट्रीमिंग को देख सकता है। इस उड़ान से पहले नासा ने इससे जुड़े सवाल-जवाब का भी एक सिलसिला रखा है। इसमें नासा की टीम के विशेषज्ञ मीडिया के सवालों का जवाब देंगे। हालांकि इसमें कुछ चुनिंदा सवालों के जवाब ही दिए जाएंगे। इसके अलावा इंजेंविनिटी की उड़ान के दौरान होने वाली लाइव स्‍ट्रीमिंग के समय भी कोई भी अपना सवाल नासा के विशेषज्ञों से पूछ सकता है। नासा का कहना है कि इंजेंविनिटी का मंगल के वातावरण में उड़ना धरती पर उड़ान भरने से कहीं ज्‍यादा मुश्‍किल है।

नासा के विशेषज्ञों के सवाल जवाब दोपहर करीब दो बजे से शुरू होगा। इस दौरान सवालों का जवाब देने के लिए नासा साइंस मिशन डायरेक्‍ट्रेट के एसोसिएट एडमिनिस्‍ट्रेटर थॉमस जुरबुकेन, जेपीएल डायरेक्‍टर मिशले वाटकिंस, नासा की जेट प्रपल्‍शन लैब में मार्स हेलीकॉप्‍टर के प्रोजेक्‍ट मैनेजर मीमी ऑन्‍ग इंजेंविनिटी के चीफ इंजीनियर बॉब बलराम, इजेंविनिटी के चीफ पायलट हवार्ड ग्रिप, मार्स रोवर इमेजिंग साइंस के जस्टिन माकी वहां पर मौजूद होंगे।

ये भी पढ़ें:- 

अब एक क्लिक पर आप जान सकेंगे मंगल पर रोवर परसिवरेंस की लेटेस्‍ट पॉजीशन, जानें ताजा स्थिति

Ingenuity Flight: फिर टल गई मंगल पर हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी की उड़ान, जानें अब क्‍या बनी है वजह

जानें- नासा के हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी के पीछे है किस भारतीय का कंंसेप्‍ट, टीम को कर रहे लीड

जानें- कब होने वाली है मंंगल ग्रह पर इंजेंविनिटी हेलीकॉप्‍टर की पहली उड़ान और कहां होगी लाइव स्‍ट्रीमिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.