Move to Jagran APP

आयुष्मान योजना को बड़ा झटका, छत्‍तीसगढ़ में अस्पतालों का इलाज से इन्कार

मोदी सरकार की इस योजना पर उस दिन से विवाद खड़ा हो गया था, जब 10 बेड के अस्पतालों को योजना से बाहर कर दिया गया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 09:08 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 09:23 PM (IST)
आयुष्मान योजना को बड़ा झटका, छत्‍तीसगढ़ में अस्पतालों का इलाज से इन्कार
आयुष्मान योजना को बड़ा झटका, छत्‍तीसगढ़ में अस्पतालों का इलाज से इन्कार

नईदुनिया, रायपुर। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' को छत्तीसगढ़ के डॉक्टर, अस्पताल संचालकों ने तगड़ा झटका दिया है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए), हॉस्पिटल बोर्ड ने स्वास्थ्य विभाग को कड़ी चिट्ठी लिखी है। इसमें सीधे तौर पर काम नहीं करने का उल्लेख है। अस्पतालों ने इलाज से इन्कार कर दिया है।

loksabha election banner

मोदी सरकार की इस योजना पर उस दिन से विवाद खड़ा हो गया था, जब 10 बेड के अस्पतालों को योजना से बाहर कर दिया गया था। अस्पताल संचालकों का कहना है कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की एक दरों पर काम करने के लिए तैयार हैं, लेकिन आयुष्मान की नहीं।

Image result for Ayushman scheme is a big blow refuses to treat hospitals in Chhattisgarh

अगर डॉक्टर अपने इस रुख पर कायम रहते हैं तो प्रदेश में मरीजों के लिए शनिवार से बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी। गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 40 लाख परिवार पंजीकृत हैं। योजना के नोडल अधिकारी विजेंद्र कटरे ने कहा कि काम बंद करने के बारे में जानकारी नहीं है।

योजना में विवाद की बड़ी वजह 
विवाद की सबसे बड़ी वजह है रायपुर के एक बड़े निजी अस्पताल से योजना की शुरुआत करना। इससे आइएमए और हॉस्पिटल बोर्ड नाराज हैं। दूसरा है-प्रत्येक अस्पताल में आयुष्मान मित्र की नियुक्ति की गई है, इनके द्वारा ही प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही आगे की प्रक्रिया होगी, ये गैर प्रशिक्षित हैं और इनका व्यवहार डॉक्टरों को रास नहीं आ रहा है।

Image result for Ayushman scheme ima

दबाव बर्दाश्त नहीं 
आइएमए शुरू से आयुष्मान योजना को लेकर अपनी बातें रखता आया है। जब पानी सिर से ऊपर हो गया तब हम इस निर्णय तक पहुंचे हैं। अस्पतालों पर किसी भी तरह का दबाव कतई बर्दाश्त नहीं होगा। 
डॉ. अशोक त्रिपाठी, अध्यक्ष आइएमए, छत्तीसगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.