Move to Jagran APP

राकेश झुनझुनवाला की आकासा एयरलाइंस को मिली हरी झंडी, विमानन मंत्रालय ने दिया एनओसी, जानें कब से शुरू होगा परिचालन

दिग्गज कारोबारी एवं निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की आकासा एयरलाइंस को नागरिक विमानन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिल गया है। एसएनवी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड आकासा एयर ब्रांड नाम से अपना परिचालन करेगी। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 10:33 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 01:08 AM (IST)
राकेश झुनझुनवाला की आकासा एयरलाइंस को मिली हरी झंडी, विमानन मंत्रालय ने दिया एनओसी, जानें कब से शुरू होगा परिचालन
राकेश झुनझुनवाला की आकासा एयरलाइंस को नागरिक विमानन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिल गया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की आकासा एयरलाइंस को नागरिक विमानन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिल गया है। एसएनवी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड 'आकासा' एयर ब्रांड नाम से अपना परिचालन करेगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल गर्मियों से आकाश में आकासा के विमान उड़ते दिखाई देंगे। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और झुनझुनवाला के बीच मुलाकात हुई थी।

loksabha election banner

मिलकर करेंगे काम

नवगठित कंपनी के सीईओ विनय दुबे ने एक बयान में कहा, 'हम नागरिक उड्डयन मंत्रालय के समर्थन और एनओसी की मंजूरी देने के लिए बेहद आभारी हैं। हम आकासा एयरलाइंस को सफलतापूर्वक लांच करने के लिए आवश्यक सभी अनुपालन के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।'

70 विमानों के संचालन की तैयारी

दुबे ने कहा, 'हमारा मानना है कि देश की प्रगति के लिए एक मजबूत हवाई परिवहन प्रणाली जरूरी है। इसी विश्वास ने हमें एक आधुनिक और किफायती विमानन सेवा शुरू करने के लिए प्रेरित किया है।' आकासा एयर के बोर्ड में इंडिगो के पूर्व प्रेसिडेंट आदित्य घोष भी शामिल हैं। एयरलाइन की योजना अगले चार वर्षों में लगभग 70 विमानों के संचालन की है।

विमान खरीद के लिए बोइंग और एयरबस से चल रही बात

एयरबस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी क्रिश्चियन शेरेर ने पिछले सप्ताह कहा था कि उनकी कंपनी विमान खरीद सौदे के लिए आकासा से बातचीत कर रही है। वहीं लगभग दो महीने पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि आकासा अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग के साथ बी737 मैक्स विमानों की खरीद पर बात कर रही है। एयरबस ए320 सीरीज के विमान बोइंग बी737 सीरीज विमानों के प्रतिस्पर्धी हैं।

कुछ दिन पहले पीएम से मिले थे झुनझुनवाला

पांच अक्टूबर को पीएम नरेन्द्र मोदी और राकेश झुनझुनवाला के बीच मुलाकात हुई थी। मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा था, 'राकेश झुनझुनवाला से मिलकर खुशी हुई। वह जीवंत और व्यावहारिक होने के साथ भारत को लेकर बहुत आशावादी हैं।' कुछ दिन पहले जब झुनझुनवाला से पीएम से हुई मुलाकात के बारे में पूछा गया तो उन्होंने ज्यादा कुछ बताए बिना कहा कि उनके बीच अर्थव्यवस्था को लेकर बात हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.