Move to Jagran APP

हेलिकॉप्टर घोटाला: सीबीआइ की पूछताछ के बाद राज्यपाल वांचू ने दिया इस्तीफा

वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाले के सिलसिले में आखिरकार गोवा के राज्यपाल बीवी वांचू को सीबीआइ के सवालों के जवाब देने पड़े। सीबीआइ की पूछताछ के बाद वांचू ने शुक्रवार की शाम अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बताया जाता है कि केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी का इस्तीफा देने के लिए संदेश मिलने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया।

By Edited By: Published: Fri, 04 Jul 2014 05:15 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jul 2014 09:24 AM (IST)
हेलिकॉप्टर घोटाला: सीबीआइ की पूछताछ के बाद राज्यपाल वांचू ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाले के सिलसिले में आखिरकार गोवा के राज्यपाल बीवी वांचू को सीबीआइ के सवालों के जवाब देने पड़े। सीबीआइ की पूछताछ के बाद वांचू ने शुक्रवार की शाम अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बताया जाता है कि केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी का इस्तीफा देने के लिए संदेश मिलने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया।

loksabha election banner

इसके पहले सीबीआइ इस मामले में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एमके नारायणन से पूछताछ कर चुकी है। 27 जून को पूछताछ के बाद नारायणन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीवी वांचू से पणजी स्थित उनके सरकारी आवास पर एक गवाह के रूप में पूछताछ की गई है। उनके अनुसार 2005 में एसपीजी प्रमुख के रूप में वीवीआइपी हेलीकॉप्टर में मापदंडों में फेरबदल के लिए होने वाली बैठकों में वांचू भी शामिल थे। मापदंडों में इसी फेरबदल के कारण 3600 करोड़ में रुपये में 12 वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा अगस्तावेस्टलैंड को मिला था। आरोप है कि इस सौदे को पाने के लिए कंपनी ने 360 करोड़ रुपये की दलाली दी थी। इस मामले में सीबीआइ पहले ही पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी समेत 13 लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर चुकी है। वांचू ने अपना इस्तीफा फैक्स के जरिये राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेजा जाएगा। बताया जाता है कि सीबीआइ की टीम पूछताछ के लिए सुबह 11.30 बजे पहुंचे थे और पूछताछ के बाद अपराह्न तीन बजे राजभवन से निकली।

वांचू की तरह नारायणन भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में हेलीकॉप्टर के मापदंड बदलने वाली बैठक में शामिल थे। हेलीकॉप्टर घोटाले के सिलसिले में सीबीआइ दोनों राज्यपालों से लंबे समय से पूछताछ करने की कोशिश कर रही थी लेकिन संप्रग सरकार के दौरान कानून मंत्रालय ने संवैधानिक पद पर होने का हवाला देकर इसकी इजाजत नहीं दी थी। जांच आगे बढ़ाने के लिए सीबीआइ पूछताछ को जरूरी बता रही थी।

पढ़ें: हेलिकॉप्टर सौदे में सब ठीक की दलील पर अडिग अगस्ता

हेलिकॉप्टर सौदे पर फंसी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.