Move to Jagran APP

तिब्बत की पहचान खत्म करने की कोशिश, तिब्बत में दलाई लामा का महत्व कम करने में विफल रहा चीन

तिब्बत में चीन दलाई लामा की संस्था उनकी मान्यताओं और उनके पहचान वाले चिह्नों को खत्म करने की कोशिश कर रहा है लेकिन उसमें वह सफल नहीं हो रहा। चीन चाहता है कि अगला दलाई लामा उसकी पसंद का बने और वह तिब्बत में चीन के हित की बात कहे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 01:01 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 01:01 AM (IST)
तिब्बत की पहचान खत्म करने की कोशिश, तिब्बत में दलाई लामा का महत्व कम करने में विफल रहा चीन
70 साल से हो रही तिब्बत की पहचान खत्म करने की कोशिश।

नई दिल्ली, एएनआइ। तिब्बत में चीन दलाई लामा की संस्था, उनकी मान्यताओं और उनके पहचान वाले चिह्नों को खत्म करने की लगातार कोशिश कर रहा है, लेकिन उसमें वह सफल नहीं हो रहा। यह बात दिल्ली के एक थिंक टैंक द्वारा आयोजित वेबिनार में कही गई। इस वेबिनार का विषय था- चीन के दलाई लामा से जुड़ी संस्था को बर्बाद करने की कोशिश, उसमें चीन की विफलता और भविष्य के लिए उसका महत्व।

loksabha election banner

चीन के हित की बात कहने वाला हो तिब्बत में अगला दलाई लामा

तिब्बत की यह स्थिति तब है जब वहां के धर्मगुरु 14 वें दलाई लामा ने करीब एक दशक पहले अपनी राजनीतिक जिम्मेदारी छोड़ दी है और केंद्रीय तिब्बती प्रशासन अब धर्मशाला के अलावा अन्यत्र से चल रहा है। 14 वें दलाई लामा की बढ़ती उम्र को देखते हुए चीन अब तिब्बत पर अपना कब्जा मजबूत करने की कोशिश में है। इसके लिए तिब्बत के बौद्ध समुदाय पर अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। ऐसा वह अगले दलाई लामा की चयन प्रक्रिया में दखल देने की मंशा से भी कर रहा है। चीन चाहता है कि अगला दलाई लामा उसकी पसंद का बने और वह तिब्बत में चीन के हित की बात कहे।

चीन अपनी विस्तारवादी नीति के तहत तिब्बत को अपना हिस्सा बनाने पर तुला

तिब्बत के मानवाधिकारों पर चर्चा के लिए जेनेवा में नियुक्त विशेष प्रतिनिधि थिनले चुकी के अनुसार चीन अपनी विस्तारवादी नीति के तहत तिब्बत को अपना हिस्सा बनाने पर तुला हुआ है। इसी के चलते 1950 के बाद से ही चीन तिब्बत की पहचान खत्म करने में जुटा है।

चीन तिब्बत में दलाई लामा नाम की संस्था को खत्म और नष्ट-भ्रष्ट कर देना चाहता है

वह तिब्बत में दलाई लामा नाम की संस्था को खत्म और नष्ट-भ्रष्ट कर देना चाहता है। जिससे बौद्ध समुदाय को पहचान विहीन बनाया जा सके। तब उसे चीन की कम्युनिस्ट नीतियों में ढालने में आसानी होगी।

चीन की साजिश: तिब्बत की पहचान खत्म करने की कोशिश

चीन की साजिश है कि तिब्बत की खास बौद्ध पहचान खत्म कर दी जाए और उसे चीन की पहचान से ढंक दिया जाए। लेकिन 70 साल के लगातार प्रयास के बावजूद वह इसमें सफल नहीं हुआ है।

उप राष्ट्रपति ग्यात्सो ने कहा- तिब्बत में दलाई लामा की मान्यता जिंदा रहने से उम्मीद की किरण बाकी

दुनिया में तिब्बत के लिए अभियान चलाने वाले और वहां के अंतरिम उप राष्ट्रपति तेंचो ग्यात्सो का मानना है कि तिब्बत में दलाई लामा की मान्यता जिंदा रहने से वहां पर उम्मीद की किरण बाकी है। एक दिन हम सफल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.