जानें- Covid19 के चलते कहां और कब लगेगा लाकडाउन, स्‍कूलों और कालेज में एग्‍जाम को लेकर पढ़ें सारा अपडेट

बढ़ते मामलों के बीच देशभर में राज्य सरकारें कड़े प्रतिबंध लगा रही हैं। इसके साथ ही भारत में गणतंत्र दिवस के अवसर पर कोविड-19 प्रोटोकाल लगाया गया है। वहीं असम सरकार ने महामारी को ध्यान में रखते हुए राज्य में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए एक नया SOP जारी किया।

Ashisha RajputPublish: Sat, 22 Jan 2022 12:26 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 01:22 PM (IST)
जानें- Covid19 के चलते कहां और कब लगेगा लाकडाउन, स्‍कूलों और कालेज में एग्‍जाम को लेकर पढ़ें सारा अपडेट

नई दिल्ली, एएनआइ।‌ देशभर में कोरोना वायरस की तीसरी लहर का प्रकोप जारी है। वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन तेजी से फैल रहा है। नए मामलों में दिन-ब-दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बढ़ते मामलों के बीच, देशभर में राज्य सरकारें कड़े प्रतिबंध लगा रही हैं। इसके साथ ही भारत में गणतंत्र दिवस के अवसर पर कोविड-19 प्रोटोकाल लगाया गया है। वहीं असम सरकार ने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए राज्य में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए एक नया SOP जारी किया है।

असम सरकार का गणतंत्र दिवस के लिए नया एसओपी

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच, गणतंत्र दिवस के अवसर पर असम सरकार ने नया एसओपी जारी किया है। सरकार द्वारा जारी नए SOP के अनुसार,

• राज्य स्तर पर कुल एक हजार और जिला स्तर पर 500 लोगों को गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति होगी।

• गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम राष्ट्रीय ध्वजारोहण, विशिष्ट अतिथि द्वारा भाषण और औपचारिक परेड तक ही सीमित रहेगा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पुरस्कार पुरस्कार वितरण जैसी अन्य गतिविधियों नहीं की जाएंगी।

• राज्य में मौजूदा कोविड -19 स्थिति को देखते हुए गणतंत्र दिवस के पूर्व और बाद के कार्यक्रम नहीं आयोजित किए जाएंगे।

• औपचारिक परेड या मार्च पास्ट में स्कूली बच्चों की भागीदारी नहीं होगी। औपचारिक परेड और मार्च पास्ट में भाग लेने के लिए केवल प्रशिक्षित पुलिस सुरक्षा कर्मियों और होमगार्डों को ही अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने कोविड-19 टीकाकरण की दोनों खुराक ले ली है।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक

देश में बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी गई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने बुधवार को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत से और भारत के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 28 फरवरी तक के लिए निलंबित कर दिया है।

दिल्ली

शुरू से ही कोरोना वायरस का प्रकोप दिल्ली में अपने चरम पर रहा है। लेकिन बीते दिनों नए मामलों में आई कमी को देखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने शुक्रवार को निजी कार्यालयों को 50 फीसद कर्मचारीयों की उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही स्थिति को हल्के में ना लेते हुए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने निर्देश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति बेहतर होने तक पाबंदियां बरकरार रखी जाएंगी। देश की राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा। साथ ही दुकानों को खोलने के लिए निर्धारित समय का नियम लागू रहेगा।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन तेजी से बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए‌ मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने घोषणा की है कि कोविड -19 मामलों के बढ़ने के कारण 23 जनवरी (रविवार) को राज्य में पूर्ण तालाबंदी होगी। वहीं बढ़ते मामलों के बीच, तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को कहा कि सभी कालेजों में सेमेस्टर परीक्षाएं 1 फरवरी से 20 फरवरी तक आनलाइन आयोजित की जाएगी। तमिल नाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के पोनमुडी ने कालेज खोलने के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार 20 फरवरी के बाद ही कालेज खोलने के संबंध में फैसला लेगी। उन्होंने कहा, 'तमिलनाडु के कालेजों में सेमेस्टर परीक्षाएं 1 फरवरी से 20 फरवरी तक ऑनलाइन होंगी। अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं (जून के बाद) शारीरिक रूप से आयोजित किया जाएगा।'

केरल

केरल सरकार ने बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए एक बड़ी घोषणा की है, इसमें कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए राज्य में 23 और 30 जनवरी को पूरी तरह से लाकडाउन लगाया जाएगा। ‌ इस लाकडाउन में केवल आवश्यक जरूरतों की ही अनुमति होगी। सभी सार्वजनिक स्थलों जैसे कि माल, जिम एरिया, स्विमिंग पूल, समुद्री तट पर जाने की सख्त मनाही होगी। सभी स्कूलों को बंद करने का भी फैसला किया गया है। यहां पर शुक्रवार से केवल क्‍लासेस की अनुमति दी गई है। इसके अलावा ऐसी मां जिनके बच्‍चे दो वर्ष से कम आयु के हैं उनको भी वर्क फ्राम होम का एलान किया है

हरियाणा

हरियाणा में कोरोना संक्रमण के चलते स्टेडियमों में अभ्यास बंद के कारण खिलाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है। कुछ ढील देते हुए खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से संक्रमण बचाव की हिदायतों के साथ नर्सरियों में अभ्यास शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

गुजरात

गुजरात सरकार राज में बढ़ते कोविड-19 के सकारात्मक दर को देखते हुए सख्त हो गई है। सरकार ने राज्य में सकारात्मक दर वाले 17 शहरों में नाईट कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि नाइट कर्फ्यू का समय रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक रहेगा। नाइट कर्फ्यू 22 जनवरी से 29 जनवरी तक शक्ति से लागू किया जाएगा।

बिहार

बिहार में वायरस के प्रकोप को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकाल 6 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है।‌ इन पाबंदियों के अंतर्गत पुरानी गाइडलाइंस को फालो करना अनिवार्य होगा। राज्य में 6 फरवरी तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। शैक्षणिक संस्थानों दुकानों को खोलने और बंद करने का समय और सार्वजनिक समारोह में भाग लेने के नियम पहले की तरह ही लागू रहेंगे। 

Edited By Ashisha Rajput

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept