Move to Jagran APP

Arundhati Gold Scheme: असम के मुख्‍यमंत्री बोले-40000 नवविवाहित जोड़ों को आर्थिक मदद देगी राज्‍य सरकार

असम में शुरू हुई अरुंधति गोल्ड स्कीम (Arundhati Gold Scheme) के तहत राज्य सरकार ने लाभार्थियों को वित्तीय सहायता वितरित की है। इस योजना के तहत शादी के बंधन में बंधे नई दंपती को आर्थिक सहायता प्रदान करने का एलान किया गया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 09:48 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 09:48 AM (IST)
Arundhati Gold Scheme: असम के मुख्‍यमंत्री बोले-40000 नवविवाहित जोड़ों को आर्थिक मदद देगी राज्‍य सरकार
Arundhati Gold Scheme के तहत मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की।

गुवाहाटी, एएनआइ। असम में शुरू हुई अरुंधति गोल्ड स्कीम के तहत राज्य सरकार ने कार्य करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुरुवार को गुवाहाटी में लाभार्थियों को वित्तीय सहायता वितरित की। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस स्कीम के तहत 40,000 नए विवाहित जोड़ों को वित्तिय सहायता देने का लक्ष्य का रखा गया है। 

loksabha election banner

महिलाओं के रक्षा के लिए उठाया कदम

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि विवाह जिम्मेदारी का काम होता है और इस योजना के तहत विवाह पंजीकरण करने वाली महिलाओं के अधिकारों की रक्षा होती है। अरुंधति स्वर्ण योजना के तहत लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करते हुए सीएम ने गुवाहाटी में श्रीमंत शंकरदेवा कलाक्षेत्र में अपनी बात रखी।

प्रत्येक वर्ग को मजबूत करने के लिए लागू कर रही नई योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का उद्देश्य उस बालिका के माता-पिता को सुविधा प्रदान करना है, जो आर्थिक रूप से बहुत अधिक मजबूत नहीं है, लेकिन दूसरे अन्य माता-पिता के जैसे उनकी इच्छा भी होती है कि वह अपनी बेटी को शादी में कुछ सोना उपहार दें। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार समाज के हर वर्ग को मजबूत बनाने के उद्देश्य से विभिन्न नवीन योजनाओं को लागू कर रही है।

योजना के तहत नवविवाहित जोड़ों को मिलेगा 10 ग्राम सोना

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा अरंधित स्वर्ण योजना के तहत दुल्हनों को 10 ग्राम सोना देने का एलान किया था। इस योजना पर सरकार ने 800 करोड़ खर्च करेगी। इस साल जनवरी से इस योजना का शुरू किया गया है। गौरतलब है कि असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने राज्य का 2019-20 बजट पेश करते समय ही यह घोषणा की थी। 

योजना का लाभ उठाने के लिए करना होगा ये काम

इस योजना का लाभ उठाने के लिए दुल्हन का वयस्क होना जरुरी है। इसके साथ ही उसका 10वीं पास होना भी उतना ही जरुरी है। साथ ही उन्होंने  बताया कि दुल्हन को इसके लिए  अपनी शादी को रजिस्टर्ड भी कराना जरुरी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आय 5 लाख से कम होना चाहिए। इन सभी शर्तों को पूरी करने के बाद ही सरकार की ओर से 10 ग्राम सोना उपहार में दिया जाएगा। अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की को पहली बार शादी पर ही मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.